वंदे भारत मेट्रो का इंतजार खत्म! 124 शहरों में रफ्तार पकड़ने को तैयार, जानें कब शुरू होगा संचालन

Vande Bharat Metro Train: वंदे भारत चेयर कार के बाद इंडियन रेलवे बहुत जल्द अपने यात्रियों को वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की सौगात देने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो एक तरफ जहां मई में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का ट्रायल होगा, तो वहीं जुलाई महीने में वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का ट्रायल शुरू हो जाएगा. इसको लेकर भारतीय रेलवे ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. एक तरफ जहां वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को लंबे रूट के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 28, 2024, 08:27 AM IST
  • 100-250 KM के लिए चलाई जाएगी वंदे भारत मेट्रो ट्रेन
  • पूरी तरह से वातानुकूलित होगी वंदे भारत मेट्रो ट्रेन
वंदे भारत मेट्रो का इंतजार खत्म! 124 शहरों में रफ्तार पकड़ने को तैयार, जानें कब शुरू होगा संचालन

नई दिल्लीः Vande Bharat Metro Train: वंदे भारत चेयर कार के बाद इंडियन रेलवे बहुत जल्द अपने यात्रियों को वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की सौगात देने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो एक तरफ जहां मई में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का ट्रायल होगा, तो वहीं जुलाई महीने में वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का ट्रायल शुरू हो जाएगा. इसको लेकर भारतीय रेलवे ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. एक तरफ जहां वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को लंबे रूट के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. 

100-250 KM के लिए चलाई जाएगी वंदे भारत मेट्रो ट्रेन
वहीं, दूसरी ओर वंदे भारत मेट्रो ट्रेन 100-250 किमी के रूट के लिए चलाई जाएगी. रिपोर्ट्स की मानें, इंडियन रेलवे शुरुआत में वंदे भारत मेट्रो ट्रेन के जरिए देश के कुल 124 शहरों को आपस में जोड़ने के फिराक में है. इनमें लखनऊ-कानपुर, आगरा-मथुरा, दिल्ली-रेवाड़ी, भुवनेश्वर-बालासोर और तिरुपति-चेन्नई शामिल हैं. इसके अलावा इसके बिहार के भागलपुर से हावड़ा के बीच चलने की भी खबर सामने आ रही है. 

पूरी तरह से वातानुकूलित होगी वंदे भारत मेट्रो ट्रेन
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो वंदे भारत मेट्रो ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित होगी और इसकी महत्तम स्पीड 139 किमी होगी. इसमें 12 कोच होंगे और सभी में ऑटोमेटिक दरवाजे लगे होंगे. इन दरवाजों की चौड़ाई वंदे भारत चेयर कार के दरवाजों से ज्यादा होगी. साथ ही इनमें साइड सीट भी होंगी. इस ट्रेन को बहुत कम समय में तेजी से रफ्तार पकड़ने के हिसाब से डिजाइन किया गया है. 

भीड़ भाड़ वाले रूट पर चलाई जाएगी 16 कोच की मेट्रो
इस ट्रेन को चार कोच, आठ कोच और 16 कोच वाले मॉडल में भी चलाया जा सकता है. जिस रूट पर ज्यादा भीड़ भाड़ हैं, वहां 16 कोच वाली मेट्रो चलाई जाने की खबर है. कुल मिलाकर वंदे भारत मेट्रो ट्रेन उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद होने वाली है, जो लोग रोजाना ट्रेन से सफर करते हैं और अपने आसपास के शहरों में नौकरी करते हैं. बता दें कि वंदे भारत मेट्रो ट्रेन के लिए देश में अलग से लाइन नहीं बिछाई जाएगी, बल्कि पहले से उपस्थित लाइनों का ही इस्तेमाल किया जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः Salman Khan house firing case: मुंबई पुलिस ने आरोपियों पर 'मकोका' लगाया, लॉरेंस बिश्नोई की दिक्कतें बढ़ी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़