Motion Sickness: सफर के दौरान आपको होती है उल्टी और मितली, जानें मोशन सिकनेस से बचने के उपाय

Motion Sickness Home Remedies: अगर आपको सफर करते ही रास्ते में उल्टी आने की समस्या होती है तो इन टिप्स के जरिए इससे बचाव कर सकते हैं. इससे आपका मूड भी बेहतर होगा   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 14, 2024, 08:30 PM IST
  • मोशन सिकनेस के कारण होती है उल्टी
  • ट्रेवल करने से पहले न खाएं भारी खाना
Motion Sickness: सफर के दौरान आपको होती है उल्टी और मितली, जानें मोशन सिकनेस से बचने के उपाय

नई दिल्ली: Motion Sickness Home Remedies: कई लोगों को सफर के दौरान गाड़ी में बैठते ही जी मचलाने लगता है और उल्टी आने लगती है. ऐसे लोगों को सफर करने के नाम से ही डर लगने लगता है. बता दें कि इस परेशानी को मोशन सिकनेस कहा जाता है. इस समस्या के ठीक न होने से बाकी यात्रियों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. अगर आपको सफर करते ही रास्ते में उल्टी आने की समस्या होती है तो इन टिप्स के जरिए इससे बचाव कर सकते हैं.  इससे आपका मूड भी बेहतर होगा 

मोशन सिकनेस से बचने के उपाय 

लाइट फूड ही खाएं 
जो लोग सफर से पहले भारी और तला-भुना खाना खाते हैं उनमें मोशन सिकनेस की समस्या काफी ज्यादा देखी जा सकती है. इसलिए सफर करने से पूरी, समोसे, छोले-भटूरे जैसी चीजों का सेवन करने से बचें. इसके लिए बिना खाए सफर भी न करें. भूखे पेट ट्रेवल करने से भी आपको उल्टी और मितली की समस्या हो सकती है. 

पीछे की सीट पर न बैठें 
अगर आपको ट्रेवल करते समय उल्टी-मितली या मोशन सिकनेस की समस्या होती है तो गाड़ी या बस की पीछे वाली सीट पर बिल्कुल न बैठें. इससे ज्यादा घुमाव होने पर आपको झटके लग सकते हैं. उल्टी आने की स्थिति में हमेशा खिड़की के पास ही बैठें. इससे आपको ताजी हवा मिलेगी और बाहर का नजारा देखने से आपका मन बहलता रहेगा, जिससे आपको उल्टी नहीं होगी. 

काला नमक रखें 
अगर आपको ट्रेवल करने के दौरान उल्टी या मितली की समस्या होती है तो अपने साथ काला नमक जरूर रखें. इस नमक में पानी और नींबू मिलाकर पीने से आपको उल्टी और मोशन सिकनेस की समस्या से राहत मिल सकती है. इससे आपका मूड भी फ्रेश रहेगा. 

इन चीजों को रखना न भूलें 
अगर आप ऊंचे पहाड़ों पर ट्रेवल कर रहे हैं तो अपने साथ अनारदाना, हींग पाचक या गैस का चूरन रख सकते हैं. इससे जी मिचलाने पर इसे खाने से मुंह का टेस्ट बदलता है, जिससे मोशन सिकनेस की समस्या नहीं होती है. इसके अलावा आप सोडा वॉटर का सेवन भी कर सकते हैं. 

अदरक 
मोशन सिकनेस की समस्या में अदरक भी काफी आता है. इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेट्री गुण सफर के दौरान उल्टी और जी मितलाने की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. ऐसे में सफर के दौरान आप अदरक को छीलकर अपने मुंह में  रख सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढ़ें- रात में मोजे पहनकर सोने की गलती आपको पड़ सकती है भारी, स्किन और हार्ट पर पड़ता है बुरा असर 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़