ये आदतें होती हैं सेल्फिश लोगों की पहचान, समय रहते बना लें दूरी

Relationship Tips: हम अपने जीवन में कई लोगों से मिलते हैं. उनमें से कई ऐसे लोग होते हैं जो सिर्फ हमसे अपना मतलब ही निकालते हैं. समय रहते ऐसे लोगों से दूरी बनाने में ही फायदा होता है. सबसे पहले मतलबी लोगों की पहचान करना बेहद जरूरी होता है.    

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 1, 2023, 06:44 PM IST
  • मतलबी आदमी कभी नहीं करता समझौता
  • हर बात में फायदा-नुकसान देखते हैं मतलबी लोग
ये आदतें होती हैं सेल्फिश लोगों की पहचान, समय रहते बना लें दूरी

 

नई दिल्ली: Relationship Tips: स्कूल, कॉलेज, ऑफिस या किसी भी जगह पर अक्सर हामीर मुलाकात तरह-तरह के लोगों के साथ होती है. इनमें से कई हमारे साथ जिंदगीभर रहते हैं तो कई एक वक्त के बाद हमसे दूर हो जाते हैं, हालांकि इस दौरान हमारा कई मतलबी लोगों से भी सामना होता है, जो सिर्फ अपना काम निकलवाने के लिए ही हमारे पास आते हैं. कभी-कभी हमें इस बारे में पता ही नहीं चल पाता और आखिर में हमारे हाथ सिर्फ निराशा और कड़वापन लगता है.  

अपने आस-पास मतलबी लोगों की पहचान इस तरह से करें 

खर्चा करवाने वाले 
मतलबी लोग हमेशा आपसे ही खर्चा करवाते हैं. अगर वे कहीं गलती से खर्चा कर भी देते हैं तो इसे गिनवाने में पीछे नहीं हटते हैं. 

समझौता न करना 
अगर आपके जीवन में ऐसा कोई व्यक्ति है, जो किसी भी समय या जरूरत पड़ने पर समझौता नहीं करता है तो उससे बड़ा मतलबी आदमी कोई नहीं होता है. 

 काम के लिए याद करना 
 मतलबी लोग आपको सिर्फ जरूरत पड़ने या अपना काम करवाने के लिए ही आपसे बात करते हैं या फिर दोस्ती रखते हैं. जैसे ही उनका काम खत्म हो जाता है वे आपका कॉल भी नहीं उठाते.    

बस अपनी परवाह करना 
मतलबी लोग हर किसी की बातों को सुनना पसंद नहीं करते हैं. ये सामने वाले को सीरियसली नहीं लेते और सिर्फ अपनी ही परवाह करते हैं.   

हर बात में फायदा- नुकसान देखना 
सेल्फिश पर्सनालिटी वाले लोग हर बात में अपना फायदा-नुकसान ही देखते हैं. ये हर सिचुएशन में सिर्फ अपना फायदा ही देखते हैं. अगर आपके आस-पास भी ऐसे लोग हैं तो इनसे दूरी बनाकर रखें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- पपीता खाने के बाद बिल्कुल न खाएं ये 5 चीजें, मुश्किल में पड़ सकता है आपका शरीर

ट्रेंडिंग न्यूज़