नौसेना में पहली बार होगी महिला नाविक की एंट्री, नेवी चीफ ने बताया कब शुरू होगी प्रक्रिया

नौसेना प्रमुख एडमिलर आर हरि कुमार ने कहा है कि पहली बार हम महिला नाविकों को नौसेना में शामिल कर रहे हैं. आर हरि कुमार ने कहा कि विमानवाहक आईएनएस विक्रांत का नौसेना के बेड़े में शामिल होना भारत के लिए ऐतिहासिक घटना है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 3, 2022, 01:18 PM IST
  • अगले साल से होने लगेगी महिला अफसरों की एंट्री: नेवी चीफ
  • बोले, हमारा लक्ष्य भारत में निर्मित सुरक्षा समाधान हासिल करना है
नौसेना में पहली बार होगी महिला नाविक की एंट्री, नेवी चीफ ने बताया कब शुरू होगी प्रक्रिया

नई दिल्ली: नौसेना प्रमुख एडमिलर आर हरि कुमार ने कहा है कि पहली बार हम महिला नाविकों को नौसेना में शामिल कर रहे हैं. हमारा लक्ष्य देश के लिए भारत में निर्मित सुरक्षा समाधान हासिल करना है.

नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा कि विमानवाहक आईएनएस विक्रांत का नौसेना के बेड़े में शामिल होना भारत के लिए ऐतिहासिक घटना है. वहीं उन्होंने आगे कहा कि अभियानगत क्षमता की दृष्टि से देखा जाए तो पिछले एक साल में हमारा बहुत व्यस्त समय रहा है. भारतीय नौसेना ने पिछले एक साल में बहुत ऊंची अभियानगत क्षमता हासिल की है. 

3,000 अग्निवीर पहुंच गए हैं जिनमें से 341 महिलाएं हैं

उन्होंने आगे बताया कि नौसेना में करीब 3,000 अग्निवीर पहुंच गए हैं जिनमें से 341 महिलाएं हैं. यूक्रेन संघर्ष जैसी हाल की वैश्विक घटनाओं ने दर्शाया है कि हम अपनी सुरक्षा जरूरतों के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रह सकते हैं. हमने सरकार से कहा है कि भारतीय नौसेना 2027 तक ‘आत्मनिर्भर’ बन जाएगी. 

ये भी पढ़ें:  मोहम्मद शमी इस कारण से हुए बांग्लादेश वनडे से बाहर, ये प्रतिभाशाली गेंदबाज होगा टीम में शामिल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़