Henley Passport Index 2024: सामने आई दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की लिस्ट, इतने नंबर पर फिसला भारत

Henley Passport Index 2024: पासपोर्ट रैंकिंग जारी करने वाली ऑर्गनाइजेशन हैनली पासपोर्ट इंडेक्स ने हाल ही में साल 2024 के लिए पासपोर्ट इंडेक्स जारी कर दिया है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 20, 2024, 07:05 PM IST
  • जारी हुई 2024 की पासपोर्ट रैंकिंग
  • रैंकिंग में 1 पायदान पर फिसला भारत
Henley Passport Index 2024: सामने आई दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की लिस्ट, इतने नंबर पर फिसला भारत

नई दिल्ली: Henley Passport Index 2024: पासपोर्ट रैंकिंग जारी करने वाली ऑर्गनाइजेशन हैनली पासपोर्ट इंडेक्स (Henley Passport Index 2024) ने हाल ही में साल 2024 के लिए पासपोर्ट इंडेक्स जारी कर दिया है. इस लिस्ट में भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग में काफी गिरावट देखी गई है. इस पासपोर्ट रैकिंग लिस्ट में फ्रांस ने बाजी मारते हुए पहला स्थान प्राप्त किया है. वहीं भारतीय पासपोर्ट में वीजा फ्री यात्रा देने वाले देशों की संख्या में इजाफा हुआ है.      

पहले नंबर पर रहे ये देश 
हैनली पासपोर्ट इंडेक्स ने अपनी इस रैंकिंग में कुल 199 देशों के पासपोर्ट को शामिल किया है. रैंकिंग के अनुसार फ्रांस, जर्मनी, सिंगापुर, स्पेन, इटली और जापान के पासपोर्ट दुनिया में सबसे शक्तिशाली हैं. यहां के लिए 194 देशों में बिना वीजा के आराम से ट्रेवल कर सकते हैं. लिस्ट में दूसरे नंबर पर नीदरलैंड, दक्षिण कोरिया, स्वीडन और नीदरलैंड केपोर्ट के हैं. यहां के लोग 193 देशों में वीजा मुक्त होकर यात्रा कर सकते हैं. 

ब्रिटेन और अमेरिका को मिली ये रैंकिंग 
रैंकिंग में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, आयरलैंड, लक्जमबर्ग और युनाइटेड किंगडम है. यहां के लोग 192 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं. वहीं बेल्जियम, नॉर्वे और पुर्तगाल के लोग 191 देशों में वीजा फ्री ट्रवेल कर सकते हैं. लिस्ट में 5वें स्थान पर माल्टा, न्यूजीलैंड,ऑस्ट्रेलिया, ग्रीस, स्विटजरलैंड है. इन देशों के लोग 190 देशों में बिना वीजा के घूम सकते हैं.  वहीं चेक गणराज्य, अमेरिका, कनाडा और पोलैंड 189 देशों में फ्री वीजा के साथ लिस्ट में 6ठें नंबर पर हैं.   

एक पायदान फिसला भारत 
भारत पिछले साल के मुकाबले इस साल रैंकिंग में एक स्थान फिसला है. दरअसल साल 2024 में भारत का पासपोर्ट 84वें स्थान पर था, जो अब फिसलकर 85 पर पहुंच गया है,हालांकि पिछले साल के मुकाबले इस साल भारत के लोग ज्यादा देशों में बिना वीजा के आराम से यात्रा कर सकते हैं. 2023 में भारत 60 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकता था, जो अब बढ़कर 62 हो गए हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़