Kimchi Health Benefits: इस फेमस कोरियन डिश के बारे में जानते हैं आप? टेस्ट और हेल्थ दोनों से है भरपूर

Kimchi Health Benefits: अगर आप के ड्रामा के फैन हैं तो आपने किसी न किसी ड्रामा में अपने फेवरेट कोरियन स्टार को किमची खाते हुए तो जरूर देखा होगा. चलिए जानते हैं किमची खाने के कुछ बड़े फायदे. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 4, 2024, 05:19 PM IST
  • चेहरे पर निखार लाती है किमची
  • किमची खाने से कंट्रोल होता है बीपी
Kimchi Health Benefits: इस फेमस कोरियन डिश के बारे में जानते हैं आप? टेस्ट और हेल्थ दोनों से है भरपूर

नई दिल्ली: Kimchi Health Benefits: K-Pop बैंड BTS, K Drama और कोरियन ग्लास स्किन के अलावा अगर कोई चीज साउथ कोरिया की बेहद पॉपुलर है तो वह है किमची. अगर आप के ड्रामा के फैन हैं तो आपने किसी न किसी ड्रामा में अपने फेवरेट कोरियन स्टार को किमची खाते हुए तो जरूर देखा होगा. भारत में इन दिनों ये डिश कई रेस्टोरेंट में मिलने लगी है. अब अगर आप किमची के बारे में नहीं जानते हैं तो इसे आर्टिकल को जरूर पढ़िएगा. इसमें हम आपको किमची से मिलने वाले कुछ फायदों के बारे में भी बताएंगे. 

क्या है किमची?
किमची एक कोरियन ट्रेडिशनल साइड डिश है. आमतौर पर इसे पत्तागोभी, खीरा, गाजर, मिर्च, लहसुन, हरी प्याज, मूली कई मसालों और जिंजर सॉस के साथ फर्मेंट करके बनाया जाता है. ये डिश टेस्टी होने के साथ ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी होती है. इसमें फाइबर, पोटैशियम, प्रोबायोटिक्स, विटामिन, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. चलिए जानते हैं कि किमची खाने से आपके शरीर को क्या फायदे मिल सकते हैं. 

इम्यूनिटी 
किमची में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाए जाते हैं. इसके सेवन से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसमें मौजूद लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं 

वेट लॉस 
किमची एक लौ कैलोरी फूड है. इसमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है. वहीं इसमें काफी मात्रा में फाइबर भी होता है. इसे खाने से हमारा पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती और आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं. 

डाइजेशन 
हमारी गट हेल्थ के लिए भी किमची का सेवन बेहद फायदेमंद है. इसमें काफी मात्रा में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो आंत में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं. इससे पाचन तंत्र हेल्दी रहता है और डाइजेशन भी अच्छे से होता है. कब्ज से परेशान लोग किमची का सेवन कर सकते हैं. इससे मल त्याग करने में आसानी होती है. 

हार्ट 
दिल की सेहत के लिए किमची बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद फाइबर,विटामिन C और पोटैशियम शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं. इससे हमारा बीपी भी कंट्रोल में रहता है. नियमित किमची का सेवन करने से आप हृदयरोग के खतरे से बच सकते हैं.  

स्किन 
इसमें कोई दो राय नहीं है कि कोरियन लोग बेहद खूबसूरत होते हैं. इसका थोड़ा बहुत श्रेय आप किमची को भी दे सकते हैं. दरअसल किमची में विटामिन C होता है, जो बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है. इसे खाने से त्वचा में निखार भी आता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Hepatitis: लीवर को अंदर से चबा डालती है ये बीमारी, जानें हेपेटाइटिस के प्रकार, लक्षण, बचाव और इलाज 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़