इस उम्र के पुरुषों पर सबसे ज्यादा होता है प्रोस्टेट कैंसर का खतरा, इन 7 लक्षणों को न करें इग्नोर

Prostate Cancer In Male: 'द सन' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रोस्टेट कैंसर की समस्या होने पर इस तरह के लक्षण नजर आते हैं. इनका ध्यान रखना आपके लिए बेहद जरूरी है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 6, 2024, 03:41 PM IST
  • बढ़ती उम्र में बढ़ता है प्रोस्टेट कैंसर का खतरा
  • प्रोस्टेट कैंसर के इन लक्षणों को न करें इग्नोर
इस उम्र के पुरुषों पर सबसे ज्यादा होता है प्रोस्टेट कैंसर का खतरा, इन 7 लक्षणों को न करें इग्नोर

नई दिल्ली: Prostate Cancer In Male: पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर की समस्या पुरुषों में काफी ज्यादा देखने को मिलती है. समय पर इसकी पहचान होने पर इसका इलाज आसानी से संभव है. ज्यादातर मामलों में प्रोस्टेट कैंसर का तब तक पता नहीं चलता जब तक कि वो बड़ा न हो जाए और पेशाब की नली में दबाव पड़ने लगे. इसके चलते व्यक्ति को रात में बार-बार पेशाब की समस्या होने लगती है. 'द सन' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रोस्टेट कैंसर की समस्या होने पर इस तरह के लक्षण नजर आते हैं. 

कैंसर के लक्षण 
नेश्नल हेल्थ सर्विस के मुताबिक इन लक्षणों से भी पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाया जा सकता है. 

पेशाब करने में कठिनाई होना 
बार-बार पेशाब जाने की जरूरत महसूस होना 
पेशाब करते हुए ज्यादा समय लगना 
पेशाब का फ्लो बेहद कम होना 
पेशाब करने के बाद भी इसकी कुछ बूंदों का टपकते रहना 
पेशाब में खून आना या वीर्य में खून आना 
ऐसा महसूस होना कि आपका मूत्राशय पूरी तरह से खाली नहीं हुआ है

प्रोस्टेट से जुड़ी अन्य समस्याएं 
नॉन कैंसर कंडीशन, प्रोस्टेट वृद्धि और बिनाइन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लेसिया जैसी बीमारी के कारण भी कई पुरुषों का प्रोस्टेट उम्र बढ़ने के साथ बड़ा होता जाता है. ये स्थितियां प्रोस्टेट कैंसर से भी ज्यादा आम हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इनके लक्षणों को नजरअंदाज कर दिया जाए. समय रहते इनकी जांच भी जरूर करवानी चाहिए. 

इस उम्र के लोगों पर अधिक रहता है खतरा 
'चैरिटी प्रोस्टेट कैंसर' UK के मुताबिक हर 45 मिनट में इस बीमारी से एक व्यक्ति की मौत हो जाती है. यह मुख्य रूप से 50 साल से अधिक उम्र के पुरुषों को प्रभावित करता है. वहीं बढ़ती उम्र के साथ इसका खतरा भी बढ़ते रहता है. यह प्रोस्टेट कैंसर के पारिवारिक इतिहास वाले लोगों के लिए और भी अधिक खतरा बन सकता है. प्रोस्टेट कैंसर को लेकर अगर आपको किसी भी तरह का कोई संदेह हो या अगर आपको लगता है कि ये समस्या आपको हो सकती है तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़