भारत से जमकर सामान खरीद रहा ये इस्लामिक देश, 17 फीसदी बढ़ा निर्यात

भारत के लिए अमेरिका, यूएई, चीन, बांग्लादेश, ब्रिटेन और सऊदी अरब जैसे प्रमुख निर्यात स्थलों में अक्टूबर में निर्यात वृद्धि में गिरावट रही है. 

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 16, 2022, 10:23 PM IST
  • यूएई से बढ़ रहा है भारत का निर्यात.
  • मई महीने में हुआ है मुक्त व्यापार समझौता.
भारत से जमकर सामान खरीद रहा ये इस्लामिक देश, 17 फीसदी बढ़ा निर्यात

नई दिल्ली. भारत से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को निर्यात अप्रैल से अक्टूबर, 2022 के बीच 17.6 प्रतिशत बढ़कर 18 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौता इस वर्ष एक मई को अमल में आया था. वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों में बताया गया कि अक्टूबर में निर्यात हालांकि 18 प्रतिशत घटकर दो अरब डॉलर रह गया. वहीं अप्रैल से अक्टूबर 2022-23 के बीच यूएई से आयात 33 प्रतिशत बढ़कर 32.3 अरब डॉलर पर पहुंच गया.

भारत से चीन को निर्यात घटा
वहीं समान अवधि में चीन से आयात भी 18 प्रतिशत बढ़कर 60.3 अरब डॉलर हो गया जबकि भारत से चीन को निर्यात 37.3 प्रतिशत घटकर 8.8 अरब डॉलर रह गया. भारत के लिए अमेरिका, यूएई, चीन, बांग्लादेश, ब्रिटेन और सऊदी अरब जैसे प्रमुख निर्यात स्थलों में अक्टूबर में निर्यात वृद्धि में गिरावट रही है. दूसरी ओर, नीदरलैंड, सिंगापुर और ब्राजील में अक्टूबर के दौरान निर्यात बढ़ा है.

अमेरिका को निर्यात बढ़ा
चालू वित्त वर्ष के अप्रैल से अक्टूबर महीने के बीच अमेरिका को भारत से निर्यात 8.4 प्रतिशत बढ़कर 47 अरब डॉलर हो गया. इसी प्रकार इन सात महीनों के दौरान ब्रिटेन को निर्यात 8.3 प्रतिशत बढ़कर 6.5 अरब डॉलर हो गया. वाणिज्यिक आसूचना एवं सांख्यिकी महानिदेशालय के त्वरित अनुमानों के आधार पर ये आंकड़े तैयार हुए हैं जिन्हें मंगलवार को जारी किया गया.

इनके मुताबिक, भारत का निर्यात करीब चार साल में पहली बार घटा है. वैश्विक मांग में कमी की वजह से इसमें 16.65 प्रतिशत की तेज गिरावट आई और अक्टूबर में यह 29.78 अरब डॉलर रहा. व्यापार घाटा भी बढ़कर 26.91 अरब डॉलर हो गया.

यह भी पढ़िएः Shraddha Murder Case: बार-बार झूठ बोल रहा आफताब, कोर्ट ने दी नार्को टेस्ट को मंजूरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़