बीजेपी छोड़कर एनसीपी गए इस नेता के खिलाफ दर्ज हैं दर्जनों मुकदमे, माधा सीट से लड़ रहे चुनाव

हाल ही में भाजपा छोड़कर एनसीपी (शरदचंद्र पवार) में शामिल होने वाले मोहिते पाटिल ने बीते मंगलवार को महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में माधा लोकसभा सीट के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 19, 2024, 08:58 PM IST
  • जानें क्या है पूरा मामला
  • शरद पवार भी यहां से लड़ें हैं चुनाव
बीजेपी छोड़कर एनसीपी गए इस नेता के खिलाफ दर्ज हैं दर्जनों मुकदमे, माधा सीट से लड़ रहे चुनाव

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान खत्म हो चुका है. 7 चरणों में होने वाले इस चुनाव में कई नेताओं ने पार्टी की अदला-बदली की है. महाराष्ट्र में भी सियासी उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है. लेकिन इस लिस्ट में चर्चा माधा लोकसभा सीट की खूब हो रही है. इस सीट का समीकरण इसलिए खास हो गया है क्योंकि एनसीपी ने यहां भाजपा छोड़कर आए नेता को चुनावी मैदान में उतार दिया है. लेकिन इस नेता के खिलाफ दर्जनों मुकदमें दर्ज हैं. आइए जानते हैं इस सीट और प्रत्याशी का समीकरण...

कौन हैं मोहिते पाटिल, कितना है मुकदमा
हाल ही में भाजपा छोड़कर एनसीपी (शरदचंद्र पवार) में शामिल होने वाले मोहिते पाटिल ने बीते मंगलवार को महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में माधा लोकसभा सीट के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया. उन्होंने अपने शपथ पत्र में जो खुलासा किया उसके बाद से उनपर सवाल खड़े होने लगे हैं. मोहिते के खिलाफ 30 से अधिक मुकदमे दर्ज हैं. 

धोखाधड़ी के भी मामले
इस नेता के खिलाफ धोखाधड़ी, गुंडागर्दी समेत कोरोना काल के दौरान सार्वजनिक जीवन को खतरे में डालने का भी आरोप है.

अब समझिए माधा लोकसभा सीट का इतिहास
साल 2008 में माधा लोकसभा सीट अस्तित्व में आया था, जिसके बाद पहली बार इस सीट के लिए 2009 में लोकसभा चुनाव हुए. महाराष्ट्र की सियासत के चाणक्य कहे जाने वाले शरद पवार ने उस वक्त खुद इस सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया. उनका सामने भाजपा के सुभाष देशमुख से हुआ. इस चुनाव में पवार ने 3 लाख से अधिक वोटों से जीत हासिल की. 

इस तरह इस सीट के लिए हुए पहले चुनाव में शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने जीत का परचम फहराया. इसके बाद साल 2014 में जब इस सीट पर चुनाव हुए तो मोदी लहर के बावजूद राकंपा ने यहां से जीत हासिल की. 2014 में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के विजयसिंह मोहिते-पाटिल इस सीट से सांसद चुने गए. इसे बाद 2019 में पहली बार यहां भाजपा का खाता खुला और रंजीत नाइक-निंबालकर ने जीत हासिल की. बीजेपी ने रंजीत पर एक बार फिर भरोसा जताया है. जो राकंपा के धैर्यशील मोहिते पाटिल को टक्कर देंगे.

मोहिते ने बीजेपी छोड़ी थी
मोहिते पाटिल ने बीजेपी से हाल ही में इस्तीफा दिया था. सोलापुर जिले में भाजपा के महासचिव रहे मोहिते पाटिल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए अपना इस्तीफा सौंप दिया था. इस पूरे सियासी उठापटक के बीच मोहिते पाटिल ने एनसीपी का दामन थामा. उन्हें लोकसभा चुनाव का टिकट भी मिल गया.

माधा से मौजूदा भाजपा सांसद रंजीत नाइक-निंबालकर को पार्टी ने फिर से मैदान में उतारा है. महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीट के लिए 19 अप्रैल से 20 मई के बीच पांच चरणों में मतदान होगा और वोटों की गिनती चार जून को होगी. माधा में चौथे चरण में 13 मई को मतदान होगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़