चुनाव आयोग ने जारी किया 2 चरणों का मतदान प्रतिशत, ममता ने कहा-कम वोटिंग से डरी बीजेपी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों में मतदान प्रतिशत में गिरावट ने बीजेपी को डरा दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 30, 2024, 10:38 PM IST
  • चुनाव आयोग ने जारी किए डेटा.
  • दोनों चरणों का आंकड़ा जारी.
चुनाव आयोग ने जारी किया 2 चरणों का मतदान प्रतिशत, ममता ने कहा-कम वोटिंग से डरी बीजेपी

नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने मंगलवार को जानकारी दी कि लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण में 66.14% और 66.71% मतदान हुआ है. इसके बाद विपक्षी कांग्रेस, CPM और तृणमूल कांग्रेस ने 19 अप्रैल को पहले दौर के मतदान के 11 दिन बाद लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों के लिए अंतिम मतदान प्रतिशत के आंकड़ों की घोषणा करने और इसमें इतनी लंबी देरी को लेकर मंगलवार को चुनाव आयोग से सवाल किया है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों में मतदान प्रतिशत में गिरावट ने बीजेपी को डरा दिया है.

चुनाव आयोग ने मतदान का आंकड़ा साझा करते कहा कि चुनाव के पहले चरण में 102 सीट के लिए हुए मतदान में 66.22 प्रतिशत पुरुष और 66.07 महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि कुल पंजीकृत थर्ड जेंडर के मतदाताओं में 31.32 प्रतिशत ने मतदान किया है. 2019 के चुनाव में पहले चरण में 69.43 फीसदी मतदान हुआ था. 26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान संपन्न हुआ जिसमें 88 सीट के लिए 66.99 पुरुष मतदाताओं ने और 66.42 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. 2019 के लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 69.64 प्रतिशत मतदान हुआ था.

पहले चरण में जिन 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान हुआ, उनमें से 11 में महिला वोटर्स की संख्या अधिक रही. दूसरे चरण में 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में मतदान हुआ जिनमें से असम, बिहार, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, केरल और पश्चिम बंगाल में पुरुषों के मुकाबले मतदान करने वाली महिला मतदाताओं की संख्या अधिक रही. चुनाव आयोग के मुताबिक अंतिम आंकड़े डाक मतपत्रों की गिनती और कुल मतों की गिनती को जोड़ने के बाद ही उपलब्ध होंगे.

ममता बनर्जी ने बीजेपी को घेरा
ममता ने मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा-भाजपा को भारत निर्वाचन आयोग से जानकारी मिली कि मतदान प्रतिशत में गिरावट आई है. इसलिए वे डरे हुए हैं. उन्हें एहसास हो रहा है कि प्रधानमंत्री के नाम पर जनता की अपील अब पहले जैसी नहीं रही, इसलिए उनके सुर काफी हद तक नरम हो गए हैं. बीजेपी के चुने हुए जन प्रतिनिधि चुनाव खत्म होने के बाद पांच साल तक लोगों के साथ खड़े नहीं होते हैं. इसलिए बदलाव का और दिल्ली से बीजेपी को सत्ता से उखाड़ फेंकने का समय आ गया है.

जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट पर चुनाव अब 25 मई को
इस बीच जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट पर वोटिंग टलने की जानकारी भी सामने आई है. अनंतनाग-राजौरी सीट पर वोटिंग अब 7 मई यानी तीसरे चरण की जगह 25 मई यानी छठे चरण में होगी. कश्मीर में राजनीतिक पार्टियों ने आयोग ने इस सीट पर सात मई को वोटिंग टालने का अनुरोध किया था. दरअसल हालिया बर्फबारी के कारण अनंतनाग और राजौरी को जोड़ने वाला मुख्य मार्ग अवरुद्ध हो गया है और इसकी वजह से चुनाव प्रचार प्रभावित हो रहा है.

यह भी पढ़ें: पन्नू की हत्या की साजिश को लेकर अमेरिकी मीडिया ने छापी रिपोर्ट, भारत ने निंदा करते हुए बताया 'गैर जिम्मेदाराना'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़