Vastu tips: पर्स में कभी नहीं रखें ये चीजें, वरना 2024 में हो जाएंगे कंगाल

Vastu tips: कभी भी पर्स में पैसा तभी ठहरता है जब आप पर मां लक्ष्‍मी की कृपा होती है. कौन नहीं चाहता कि उसका पर्स या बटुआ हमेशा नकदी से भरा रहे? इसलिए पर्स कुछ भी रखते समय 5 बातों का हमेशा ध्‍यान रखें.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Dec 28, 2023, 12:49 PM IST
  • जेब में फटा हुआ पर्स न रखें
  • जेब में दवाइयां न रखें
Vastu tips: पर्स में कभी नहीं रखें ये चीजें, वरना 2024 में हो जाएंगे कंगाल

  

नई दिल्ली: Vastu tips: कौन नहीं चाहता कि उसका पर्स  या बटुआ हमेशा नकदी से भरा रहे? लेकिन कई लोगों की कुछ गलती से  कंगाल हो जाते हैं. साथ ही कभी-कभी पैसे उधार लेने की भी जरूरत पड़ जाती है. वास्तु शास्त्र में ऐसा कहा जाता है कि पर्स हमेशा पैसों से भरा रहे इसके लिए इसमें कोई और सामान नहीं रखना चाहिए. 

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि पर्स में क्या नहीं रखना चाहिए. कुछ नकारात्मक चीजें पर्स खाली कर देती हैं. इसलिए जाने-अनजाने में अपने पर्स में ये चीजें न रखें. यदि मौजूद हैं तो उन्हें तुरंत हटा दें.

धारधार वस्तुएं
अपने पर्स में कभी भी चाकू, सुई, चाबी जैसी नुकीली या धातु की वस्तुएं न रखें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और व्यक्ति का जीवन धीरे-धीरे गरीबी में आने लगता है.

बिल या रसीद
अपने पर्स में बिल या रसीदें न रखें. यदि इन्हें रखना जरूरी हो तो इन्हें तब तक ही रखना चाहिए, जब तक इनकी जरूरत हो. कई लोग घर का सारा खर्च का हिसाब किताब अपने पर्स में लेकर घूमते हैं, जो कि गलत है.  

पूर्वजों की तस्वीर
पर्स में पूर्वजों की तस्वीरें रखना भी गलत है. पूर्वजों का सम्मान करें. लेकिन उनकी तस्वीरें इस तरह पर्स में रखना वास्तु के हिसाब से ठीक नहीं होता है. अगर तस्वीर रखनी भी है तो अपने घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में पूर्वजों की तस्वीरें लगाएं.

देवताओं की तस्वीर 
इसी तरह पर्स में कोई भगवान की तस्वीर रखना भी गलत है. घर में भगवान की तस्वीर पूजा करने की जगह पर ही श्रद्धापूर्वक रखनी चाहिए.  

खाने की चीजें बिल्‍कुल भी ना रखें
अगर आप अपने पर्स में पैसे टिकाना चाहते हैं तो अपने पर्स में खाने की चीजें बिल्‍कुल भी ना रखें.  

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेंडिंग न्यूज़