Hanuman Chalisa: शनिवार के दिन बेहद चमत्कारी है हनुमान चालीसा का पाठ, हर मुराद पूरी करेंगे बजरंगबली

 Hanuman Chalisa: हनुमान जी भगवान राम के परम भक्त है. रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति को अनेक लाभ मिलते हैं. बजरंगबली  को प्रसन्न करने के लिए शनिवार का दिन बेहद खास है. वहीं, हनुमान चालीसा का भी खास महत्व बताया गया है. जानें इसे करने की सही विधि के बारे में.  

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 5, 2024, 03:05 PM IST
  • हनुमान चालीसा का पाठ फायदे
  • हनुमान चालीसा पाठ के नियम
Hanuman Chalisa: शनिवार के दिन बेहद चमत्कारी है हनुमान चालीसा का पाठ, हर मुराद पूरी करेंगे बजरंगबली

नई दिल्ली: Hanuman Chalisa: हिंदू धर्म में हनुमान चालीसा का पाठ करना बहुत ही शुभ माना गया है. किसी भी तरह की बीमारी हो, भुत-प्रेत की बाधा हो तो हनुमान चालीसा के 108 बार पाठ करने से इन सबसे मुक्ति मिल जाती है. हनुमान चालीसा का पाठ करने से सब मनोकामनाएं पूरी हो जाती है. हिंदू शास्त्रों में हनुमान चालीसा के पाठ करने के नियम और पूजा विधि के बारे में विस्तार से बताया गया है अगर इन नियमों का पालन किया जाय तो हनुमान जी जल्दी ही सभी मनोकामना अवश्य ही पूरी कर देते हैं. 

 हनुमान चालीसा का पाठ फायदे 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ 108 बार पाठ किया जाए, तो व्यक्ति जल्द ही करोड़पति बनने में मदद मिलेगी. इतना ही नहीं, इस उपाय को करने से ग्रह के अशुभ प्रभाव नहीं पड़ते. मान्यता है कि अगर इस उपाय को लगातार 40 दिन तक किया जाए, तो व्यक्ति को बड़े से बड़े रोग से भी मुक्ति मिलती है.

 हनुमान चालीसा पाठ के नियम
नियमित रूप से ब्रह्म मुहूर्त में उठकर नहा के किसी मंदिर में जाएं और हनुमान जी की पूजा करें. उन्हें लाल रंग के फूल, देसी घी और दीपक जलाएं. लड्डू या गुड़ चने का प्रसाद अर्पित करें. इसके बाद उन्हें वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का 108 बार पाठ करें. इस पाठ को शनिवार के दिन शुरू करें. अगर तुलसी की माला के साथ रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ 7 बार किया जाए तो भगवान हनुमान की कृपा प्राप्त होगी.

छात्रों को पढ़ना चाहिए हर दिन हनुमान चालीसा

आपने देखा होगा कि शनिवार के दिन छात्र बड़ी संख्या में हनुमान जी के मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं. हनुमान जी की कृपा पाने के लिए छात्रों को नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. छात्र जीवन में चालीसा का पाठ करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है और शिक्षा के क्षेत्र में कामयाबी मिलती है. इसका कारण यह है कि हनुमान जी स्वयं हैं 'विद्यावान गुनी अति चातुर। राम काज करिबे को आतुर।।' जो इनकी भक्ति सहित हनुमान चालीसा का पाठ करता है उनमें भी हनुमान जी यह गुण भर देते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)
 

ट्रेंडिंग न्यूज़