Chanakya Niti: शादीशुदा जिंदगी में चाहिए खुशहाली तो भूलकर भी न करें ये काम

Chanakya Niti: चाणक्य नीति में कुछ ऐसी खास बातें बताई गई हैं जिन्हें पत्नी को अपने पति के साथ भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने पर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं, इन बातों को.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 27, 2024, 11:09 AM IST
  • शादीशुदा जिंदगी में ना आने दें दरार
  • सिर्फ अपनी बात को ही सही मानना
Chanakya Niti: शादीशुदा जिंदगी में चाहिए खुशहाली तो भूलकर भी न करें ये काम

नई दिल्ली: Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में शादीशुदा जिंदगी के बारे में कुछ खास बातें बताई हैं. इसमें कहा गया है कि कुछ रिश्ते में कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. इनका पालन करके शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाया जा सकता है.

चाणक्य नीति के अनुसार, पति-पत्नी को हमेशा एक-दूसरे के साथ प्रेम करना चाहिए. पति-पत्नी के बीच प्रेम न होने पर लड़ाई-झगड़े होने की आशंका अधिक रहती है.

पति का ध्यान रखना पत्नी का धर्म होता है
चाणक्य नीति के अनुसार, पति-पत्नी को एक-दूसरे के सुख-दुख का हमेशा ख्याल रखना चाहिए. पति की सभी चीजों का ध्यान रखना पत्नी का धर्म होता है और पति जब कभी भी लड़ाई-झगड़ा हो तो उसे तुरंत मनाना चाहिए. ऐसा नहीं करने पर रिश्ता खराब नहीं होता है. पति की उदासी का कारण पता करें और उसे हर हाल में दूर करने की कोशिश करें.

शादीशुदा जिंदगी में ना आने दें दरार
आचार्य चाणक्य के अनुसार, एक खुशहाल शादीशुदा जिंदगी में पति-पत्नी के बीच प्रेम का होना बहुत जरूरी है. पति-पत्नी के बीच प्यार नहीं होनें से परिवार सूखे पत्तों की तरह बिखर जाता है. पत्नी का धर्म  है कि वैवाहिक जीवन में कभी भी दरार नहीं आने दें.

गलतफहमी पालना 
चाणक्य कहते हैं, पति-पत्नी का रिश्ता बहुत नाजुक होता है. अगर दोनों के बीच किसी तरह की गलतफहमी आ जाए तो ये डोर टूट जाती है. अगर किसी चीज को लेकर गलतफहमी है तो उसे आपस में बैठकर बात करना चाहिए. गलतफहमी की वजह से बना बनाया रिश्ता खराब हो जाता है.  

सिर्फ अपनी बात को ही सही मानना 
चाणक्य के अनुसार, जिद से रिश्ते हमेशा खराब होते हैं. जिद रिश्तों पर नकारात्मक असर डालती है. गलत चीजों की जिद से पति पत्नी के बीच कड़वाहट पैदा होने लगती है और इन्हीं वजह से कई बार लोगों का रिश्ता टूट जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िएः Magh 2024: माघ माह में भूलकर भी न खरीदें ये चीज, वरना होगी धन की हानि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़