Chanakya Niti: ऐसे लोगों की संगत में हो जाएंगे बर्बाद, भूलकर भी इनके करीब न जाएं

Chanakya Niti: ऐसे लोगों को अपना मित्र  न बनाएं जो अपने माता-पिता का सम्मान नहीं करते, जिनकी नजरों में ही पाप है और जो बुरी आदतों से ग्रसित हैं. इन लोगों से दूरे रहें, वरना आपको भी नुकसान होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 10, 2023, 10:37 AM IST
  • बुरी आदतों वाले व्यक्ति को मित्र न बनाएं
  • जो बड़ों का आदर न करे, उसके करीब न जाएं
Chanakya Niti: ऐसे लोगों की संगत में हो जाएंगे बर्बाद, भूलकर भी इनके करीब न जाएं

नई दिल्ली: Chanakya Niti: चाणक्य को इतिहास के सबसे विद्वान लोगों में गिना जाता है. चाणक्य द्वारा कही गई महत्वपूर्ण बातों को चाणक्य नीति में पढ़ा जा सकता है. चाणक्य ने जीवन को सफल बनाने के लिए कई नियम-कायदे बताए हैं. गृहस्थ जीवन से लेकर सामाजिक जीवन को जीने का सही तरीका चाणक्य नीति में दर्ज है. चाणक्य नीति बताती है कि कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनकी संगत आपको बर्बाद कर सकती है, आइए जानते हैं इनके बारे में. 

जो बुरे लोगों से घिरा रहता हो 
चाणक्य बताते हैं कि यदि कोई अच्छी जगह नहीं रहता, ऐसी जगह रहता है जहां पहले से बुरे लोग हैं तो उनसे बचना चाहिए. मित्रता उन्हीं से करनी चाहिए जो अच्छे लोगों के बीच रहते हों. बुरे स्थान पर रहने वाले लोगों से दूरी बनाकर रखें. 

जो बुरी आदतों से ग्रसित हो 
यदि आप ऐसे व्यक्ति से दोस्ती करेंगे या करीब जाएंगे, जो बुरी आदतों से घिरा है तो आप भी उसके जैसे ही होते जाएंगे. आप ऐसे लोगों से बचने की कोशिश करें, अन्यथा आपका जीवन नकारात्मक रूप से प्रभावित होगा

जो माता-पिता का सम्मान न करता हो 
चाणक्य ने कहा है कि जो व्यक्ति अपनों से बड़ों का आदर नहीं करता, उससे दूरी बनाकर रखें. यदि कोई अपने माता-पिता और पत्नी की इज्जत नहीं करता है, तो ऐसे लोगों के करीब जाने से बचें. इस तरह के लोग आप से भी मित्रता नहीं निभा सकते. 

जिसकी नजरों में ही पाप हो
यदि किसी के आचरण में पाप करना हो और वह बार-बार ईश्वर को रुष्ट करता है तो उनसे आप बिलकुल भी मित्रता न करें. ऐसे लोगों के साथ रहने से आप भी उस पाप में भागीदार बन जाते हैं. यदि उसकी नजरों में ही पाप है तो वह आपके परिजनों को अच्छी दृष्टि से नहीं देखेगा. 

ये भी पढ़ें- Swapna Shastra: ये 5 सपने बेहद शुभ, आपने भी देखे तो मिलेगा छप्पर फाड़ पैसा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़