Kim Jong Un की बेटी को लेकर सियोल का बड़ा दावा, उत्तर कोरिया के लोगों को दी चेतावनी
Advertisement

Kim Jong Un की बेटी को लेकर सियोल का बड़ा दावा, उत्तर कोरिया के लोगों को दी चेतावनी

Kim Jong Un Daughter: किम की बेटी का नाम प्योंगयांग ने कभी बताया है, लेकिन दक्षिण कोरियाई खुफिया विभाग ने उसकी पहचान जू एई (Ju Ae) के रूप में की है.

Kim Jong Un की बेटी को लेकर सियोल का बड़ा दावा, उत्तर कोरिया के लोगों को दी चेतावनी

Kim Jong Un Daughter News: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का उत्तराधिकारी कौन होगा? इसे लेकर अटकलों का दौर कभी खत्म नहीं होता. अब सियोल के एकीकरण मंत्रालय का कहना है कि उन्होंने इस बात से इनकार नहीं किया है कि किम की बेटी उत्तर कोरिया का नेतृत्व करने की कतार में अगला नाम हो सकती है.

एएफपी के मुताबिक प्योंगयांग राज्य मीडिया ने शनिवार को किम की बेटी को 'हयांगडो hyangdo' कहा. इस शब्द का मतलब होता है 'मार्गदर्शन के लिए महान व्यक्ति' यह आमतौर पर शीर्ष नेताओं और उनके उत्तराधिकारियों के लिए प्रयोग किया जाता है.

पहली बार हुआ ऐसा
जानकारों ने कहा कि यह पहली बार था कि किम की बेटी का जिक्र उत्तर कोरिया ने इस तरह किया हो. इसने उन अटकलों को दोगुना कर दिया है कि किम की बेटी जो अक्सर प्रमुख पब्लिक प्रोग्राम में अपने पिता के बगल में दिखाई देती है, को उनका उत्तराधिकारी चुना जा सकता है.

बता दें किम की बेटी का नाम प्योंगयांग ने कभी बताया है, लेकिन दक्षिण कोरियाई खुफिया विभाग ने उसकी पहचान जू एई (Ju Ae) के रूप में की है.

दक्षिण कोरिया ने दी चेतावनी
सियोल के एकीकरण मंत्रालय के प्रवक्ता कू ब्यूंग-सैम ने सोमवार को एक ब्रीफिंग में कहा, 'आमतौर पर 'हयांगडो hyangdo' शब्द का इस्तेमाल केवल सर्वोच्च रैंकिंग वाले अधिकारी के लिए किया जाता है.' उन्होंने कहा, 'हम जू एई के उत्तराधिकार की संभावना से इंकार नहीं कर रहे हैं. सियोल स्थिति नजर रख रहा है.

हालांकि, कू ब्यूंग-सैम ने चेतावनी दी कि अगर जू ऐ अपने पिता की जगह लेती है, तो 'उत्तर कोरियाई लोगों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा.'

2022 में पहली बार दुनिया के सामने आई किम की बेटी
जू एई को पहली बार 2022 में राज्य मीडिया द्वारा दुनिया के सामने पेश किया गया, जब वह अपने पिता के साथ एक इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल के लॉन्च के कार्यक्रम में आई थी. इसके बाद से उत्तर के आधिकारिक आउटलेट्स ने उसे 'कोरिया का सुबह का सितारा' और 'प्यारी बच्ची' सहित विभिन्न नामों से पुकारा जाता है.

शनिवार को प्योंगयांग द्वारा जारी की गई एक छवि में, जू एई को अपने पिता और वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के साथ देखा गया. वह पैराट्रूप ड्रिल को दूरबीन की मदद से देखते हुई नजर आई. 2022 से पहले, उसके अस्तित्व की एकमात्र पुष्टि पूर्व एनबीए स्टार डेनिस रोडमैन से हुई थी, जिन्होंने 2013 में उत्तर की यात्रा की थी और दावा किया था कि वह किम की बेटी जू ए से मिले थे.

सियोल ने शुरू में संकेत दिया था कि किम और उनकी पत्नी री का 2010 में पहला बच्चा, एक लड़का था, और जू एई उनका दूसरा बच्चा थी. हालांकि पिछले साल, सियोल के एकीकरण मंत्री ने कहा कि सरकार किम के बेटे के अस्तित्व की 'निश्चित रूप से पुष्ट नहीं कर पाई.'

Trending news