Vladimir Putin: ‘इस एक कदम से छिड़ जाएगा तीसरा विश्व युद्ध’- पुतिन ने क्यों दी पश्चिम को चेतावनी
Advertisement

Vladimir Putin: ‘इस एक कदम से छिड़ जाएगा तीसरा विश्व युद्ध’- पुतिन ने क्यों दी पश्चिम को चेतावनी

Russia Ukraine War: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने पिछले महीने कहा था कि वह भविष्य में यूक्रेन में जमीनी सैनिकों की तैनाती से इनकार नहीं कर सकते हैं. 

Vladimir Putin: ‘इस एक कदम से छिड़ जाएगा तीसरा विश्व युद्ध’- पुतिन ने क्यों दी पश्चिम को चेतावनी

Russian Elections: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में सैनिकों की तैनाती के खिलाफ अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो सैन्य गठबंधन को चेतावनी देते हुए कहा है कि उनके इस कदम से तीसरा विश्व युद्ध छिड़ सकता है.  राष्ट्रपति चुनाव में अपनी जीत के बाद सोमवार तड़के अपने समर्थकों और मीडिया से बात करते हुए उन्होंने दावा किया कि यह कोई रहस्य नहीं है कि नाटो देशों के लड़ाके यूक्रेन में मौजूद हैं.

पुतिन ने कहा कि मॉस्को 'अमेरिका के नेतृत्व में नाटो द्वारा यूक्रेन में अपने सैनिकों को भेजने से अच्छी तरह वाकिफ है.'  रूसी मीडिया ने उनके हवाले से कहा, 'हम फ्रेंच और अंग्रेजी दोनों भाषण सुनते हैं. इसमें कुछ भी अच्छा नहीं है."'

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन की टिप्पणियों पर प्रतिक्रया व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि रूस चाहता है कि फ्रांस 'संघर्ष को न बढ़ाए, बल्कि इसका शांतिपूर्ण समाधान खोजने में मदद करे.'

क्या कहा था फ्रांस के राष्ट्रपति ने?
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने पिछले महीने कहा था कि वह भविष्य में यूक्रेन में जमीनी सैनिकों की तैनाती से इनकार नहीं कर सकते हैं. कई पश्चिमी देशों ने खुद को इससे दूर कर लिया है, जबकि पूर्वी यूरोप के कई देशों इसका ने समर्थन किया.

पुतिन ने जाता राष्ट्रपति चुनाव
बता दें पुतिन ने एक बार फिर रूस का राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया हैं. वह पांचवीं बार देश के राष्ट्रपति बनेंगे. रूस के केंद्रीय चुनाव आयोग ने बताया कि अब तक हुई मतों की गणना के मुताबिक, पुतिन को 87 प्रतिशत वोट मिले हैं.

चुनाव में उन्हें नाममात्र की चुनौती थी और आरोप है कि उन्होंने विपक्षी नेताओं का क्रूरता से दमन किया. चुनाव के दौरान पुतिन और यूक्रेन में जंग की सार्वजनिक तौर पर आलोचना करने पर रोक थी. देश में मतदान तीन दिन चला और यूक्रेन से अवैध तरीके से मिलाए गए क्षेत्र में भी चुनाव कराया गया था तथा ऑनलाइन भी मतदान हुआ.

पुतिन के सबसे मुखर राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी एलेक्सी नवलनी की पिछले महीने आर्कटिक जेल में मौत हो गई और उनके अन्य आलोचक या तो जेल में हैं या देश छोड़ चुके हैं.

Trending news