UK: ब्रिटेन में समय से पहले चुनाव और ऋषि सुनक देंगे इस्तीफा? कंजर्वेटिव पार्टी के बड़े नेता ने दिया जवाब
Advertisement

UK: ब्रिटेन में समय से पहले चुनाव और ऋषि सुनक देंगे इस्तीफा? कंजर्वेटिव पार्टी के बड़े नेता ने दिया जवाब

UK Elections: भारतीय मूल के सुनक ने हाल ही में समय से पहले यानी मई 2024 में मध्यावधि चुनावों की संभावना से इनकार किया है. हालांकि कंजर्वेटिव पार्टी के नेताओं में बगावत की सुगबुगाहट भी दिख रही है. 

UK: ब्रिटेन में समय से पहले चुनाव और ऋषि सुनक देंगे इस्तीफा? कंजर्वेटिव पार्टी के बड़े नेता ने दिया जवाब

UK Politics: कंजर्वेटिव पार्टी में अंदरूनी कलह के बीच नेतृत्व परिवर्तन की मांग और मध्यावधि चुनावों की अटकलें एक बार फिर लगाई जा रही हैं. कहा जा रहा है कि पार्टी के कई नेता भारतीय मूल के शख्स को प्रधानमंत्री पद की कुर्सी पर नहीं देखना चाहते हैं. ऐसे कई मौके आ चुके हैं जब ये कहा गया कि कंजरवेटिव पार्टी ऐतिहासिक पतन की ओर बढ़ रही है. यानी आगामी चुनावों में टोरीज़ अपने इतिहास में सबसे बुरी हार की ओर बढ़ रहे हैं. 'द गार्जियन' की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन में हक सीट पर हुए एनलिसिस के बाद पॉलिटिकल पंडितों का मानना है कि लेबर पार्टी 250 सीटें जीतने की ओर बढ़ रही है. वहीं कंजर्वेटिव 150 से कम सीटें जीत सकते हैं. इस बीच सुनक को उनकी पार्टी के एक बड़े नेता का साथ मिला है. 

मध्यावधि चुनाव की संभावना से इनकार

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने हाल ही में समय से पहले यानी मई 2024 में मध्यावधि चुनावों की संभावना से इनकार किया है. कंजर्वेटिव पार्टी के नेताओं में बगावत की सुगबुगाहट बढ़ती दिख रही है. इस बीच देश के परिवहन मंत्री मार्क हार्पर ने एक इंटरव्यू में कहा है कि सुनक ही आगामी आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी के नेता होंगे. वो ही पार्टी का नेतृत्व करेंगे और हम उनके नेतृत्व में ही चुनाव में उतरेंगे और वह बहुत स्पष्ट रूप से बताएंगे कि हम एक योजना वाली सरकार हैं.

उन्होंने कहा, ‘हमारी सरकार एक बड़ी योजना पर काम कर रही है. हम महंगाई कम करने पर काम कर रहे हैं. हम लोगों के टैक्स को कम कर रहे हैं. हम देश की एकलौती पार्टी हैं जिसके पास देश की हर बड़ी समस्या से निपटने के लिए एक पुख्ता योजना है जो हमें चुनाव में जीत दिलाएगी.’

पेनी मोर्डौंट का नाम रेस में

वहीं इन अटकलों पर कि कंजरवेटिव पार्टी सांसदों का एक समूह सुनक की जगह हाउस ऑफ कॉमन्स की नेता पेनी मोर्डौंट को रेस में आगे लाने का इच्छुक है, इस सवाल के जवाब में हार्पर ने कहा, ‘मैं अपने सभी साथियों से यही कहूंगा, मैं बतौर ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर अपना फोकस उस चीज पर करूंगा जो देश के लिए सही है. मैं ऐसे ही फैसले लेने की उम्मीद सभी से करता हूं.’ हार्पर ने सुनक की तारीफ करते हुए कहा उनका भी यही विजन है. वह सही फैसले लेने पर विश्वास करते हैं. भले ही इतने कम समय में वो लोकप्रिय न हों.’

Trending news