Odysseus: US ने 50 साल में पहली बार चांद की सतह को किया टच, प्राइवेट कंपनी ने लैंडिंग कर रचा इतिहास
Advertisement
trendingNow12123844

Odysseus: US ने 50 साल में पहली बार चांद की सतह को किया टच, प्राइवेट कंपनी ने लैंडिंग कर रचा इतिहास

US Company Lands On The Moon: टेक्सास बेस्ड कंपनी इंटुएटिव मशीन्स (Intuitive Machines) द्वारा निर्मित और उड़ाया गया एक अंतरिक्ष यान गुरुवार को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव (South Pole Of The Moon) के पास उतरा. 

Odysseus: US ने 50 साल में पहली बार चांद की सतह को किया टच, प्राइवेट कंपनी ने लैंडिंग कर रचा इतिहास

Moon Landing: एक अमेरिकी प्राइवेट कंपनी ने चंद्रमा (Moon) पर पहुंचकर इतिहास की किताबों में अपना नाम सुरक्षित कर लिया है.  टेक्सास बेस्ड कंपनी इंटुएटिव मशीन्स (Intuitive Machines) द्वारा निर्मित और उड़ाया गया एक अंतरिक्ष यान गुरुवार को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव (South Pole Of The Moon) के पास उतरा. आधी सदी से भी अधिक समय में चंद्रमा की सतह पर उतरने वाल यह पहला अमेरिकी यान था. इसी के साथ यह पहली बार है जब प्राइवेट सेक्टर के यान ने चांद की सतह को छुआ है. 

रॉयटर्स के मुताबिक बिना चालक दल वाला छह पैरों वाला रोबोट लैंडर, जिसे ओडीसियस कहा जाता है, लगभग 6:23 p.m. EST (2323 GMT) बजे सतह पर उतरा. 

अंतिम समय में सामने आई परेशानियां
हालांकि ओडिसियस की लैंडिंग इतनी आसान नहीं रही. अंतिम समय में अंतरिक्ष यान की ऑटोनोमस नेविगेशन सिस्टम में एक समस्या सामने आई. इसके अलावा प्रत्याशित रेडियो ब्लैकआउट के बाद अंतरिक्ष यान के साथ कम्युनिकेशन को फिर से स्थापित करने में भी कुछ समय लगा. 

जब कॉन्टैक्ट दोबारा कायम हो गया, तो सिग्नल कमजोर था, हालांकि इससे पुष्टि हुई कि लैंडर सतह को छू गया था, लेकिन वाहन की सटीक लोकेशन और स्थिति के बारे में मिशन कंट्रोल अनिश्चित था. 

इस बीच इंटुएटिव मशीन्स मिशन के निदेशक टिम क्रैन को ऑपरेशन सेंटर को बताते हुए सुना गया, 'हमारा उपकरण चंद्रमा की सतह पर है, और हम ट्रांसमिट कर रहे हैं, इसलिए आईएम टीम को बधाई.' उन्होंने कहा, 'हम देखेंगे कि हमें इससे और क्या मिल सकता है.'

नासा एडमिनिस्ट्रेटर बिल नेल्सन ने तुरंत इस उपलब्धि को 'विजय' के रूप में सराहा और कहा, 'ओडीसियस ने चंद्रमा पर कब्ज़ा कर लिया है.'

1972 के बाद अमेरिकी का पहली लैंडिंग
गुरुवार की लैंडिंग 1972 में अपोलो-17 के बाद से अमेरिकी अंतरिक्ष यान द्वारा चंद्रमा की सतह पर पहली नियंत्रित लैंडिंग है. बता दें पहली अमेरिकी चंद्रमा लैंडिंग 20 जुलाई, 1969 को अपोलो 11 मिशन के दौरान हुई थी. अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग और एडविन 'बज़' एल्ड्रिन चंद्रमा की सतह पर कदम रखने वाले पहले इंसान बने, जबकि उनके सहयोगी माइकल कॉलिन्स ने कमांड मॉड्यूल में ऊपर की कक्षा में परिक्रमा की. 

Trending news