एक इजरायली के बदले 21 फिलिस्तीनियों की मौत होती रही, हमास ने झटके में समीकरण बदला..लेकिन अब?
Advertisement
trendingNow11928885

एक इजरायली के बदले 21 फिलिस्तीनियों की मौत होती रही, हमास ने झटके में समीकरण बदला..लेकिन अब?

Gaza Conflict: पिछले 15 सालों में एक इजरायली के बदले 21 फिलिस्तीनियों की मौत होती रही लेकिन पिछले दिनों हमास के हमले ने सब कुछ बदलकर रख दिया है. दोनों तरफ मौतों के अंतर के बावजूद भी शांति स्थापना की प्रक्रिया अब दूर की कौड़ी हो गई है.

एक इजरायली के बदले 21 फिलिस्तीनियों की मौत होती रही, हमास ने झटके में समीकरण बदला..लेकिन अब?

Isreal-Palestine War: इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है और सैकड़ों लोग विस्थापित हुए हैं, उनकी जिंदगियां तहस-नहस हो चुकी हैं. यह संघर्ष अब मानवीय संकट की ओर बढ़ रहा है. एक तरफ जहां गाजा पूरी तरह से घिरा हुआ है तो वहीं उसे मानवीय सहायता की भी जरूरत है. उधर दुनिया भर में फिलिस्तीन और इजरायल के समर्थन में अलग-अलग प्रदर्शन भी जारी हैं. लेकिन इन सबके बीच कुछ चौंकाने वाले आंकड़े भी सामने आए हैं जिसके माध्यम से पता चलता है कि इजरायल फिलिस्तीन के बीच चल रहा संघर्ष कैसे बदल गया. पहले करीब डेढ़ दशक तक एक इजरायली के बदले 21 फिलिस्तीनियों की मौत होती रही लेकिन 7 अक्टूबर को हमास के अटैक के बाद अचानक आंकड़ा बदल गया और मौत की संख्या बढ़ गई. 

15 सालों में एक इजरायली के बदले 21 फिलिस्तीनी की मौत
दरअसल, पिछले संघर्षों के आंकड़ों के विश्लेषण से क्लियर है कि क्यों यहां शांति प्रक्रिया स्थापित नहीं हो पाई. संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने जनवरी 2008 और सितंबर 2023 के बीच की अवधि में इजरायल और फिलिस्तीनी संघर्ष के तहत क्षेत्र में मृतकों और घायलों पर डेटा एकत्र किया है. इसमें पता चलता है कि इन 15 सालों में इजरायली हमलों में 6407 फिलिस्तीनियों की मौत हुई है. इसके साथ-साथ इसी अवधि में फिलिस्तीनी हमलों में 308 इजरायलियों की मौत भी हुई है. इसका मतलब साफ है कि मोटे तौर पर इस संघर्ष में औसतन एक इजरायली के बदले 21 फिलिस्तीनी मरते रहे. 

हमास ने झटके में समीकरण बदला
हालांकि यह अनुपात अलग-अलग सालों में अलग होता रहा. मसलन 2009 में 1,066 फिलिस्तीनी और इजरायली मौतें हुईं, जिससे अनुपात एक के मुकाबले 97 हो गया, इसी तरह अनुपात 2012 में 37 और 2021 में 32 था. लेकिन पिछले दिनों हमास के हमले ने सब कुछ बदलकर रख दिया. हमास के हमले के बाद इजरायल ने पलटवार किया और गाजा में लाशों का ढेर बिछ गया. ताजा आंकड़ों के मुताबिक सिर्फ गाजा में 2300 लोगों की मौत हो चुकी है. दोनों पक्षों की मौत की बाद करें तो यह आंकड़ा चार हजार के पार जा चुका है.

अब आगे क्या होगा?
फिलहाल इजरायल और हमास के युद्ध को लेकर अभी भी दुनिया बंटी हुई नजर आ रही है. हालांकि फिलिस्तीनियों ने बंधकों को छोड़ने की कवायद शुरू कर दी है लेकिन अगर शांति की बात की जाए तो वह अब दूर की कौड़ी नजर आ रही है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि हमास द्वारा किया गया हमला इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष को बेहतर मुकाम पर ले जाने में बड़ा अड़चन साबित हो सकता है. मौजूदा स्थिति की बात करें तो बातचीत तो जारी है लेकिन इजरायल ने गाजा पट्टी में बमबारी भी जारी रखी है. इजरायली सेना के मुताबिक, एयरफोर्स ने गाजा पट्टी में हमास के 400 ठिकानों को निशाना बनाया. इस हमले में कई हमास कमांडर भी मारे गए हैं.

Trending news