Haiti: हैती में गैंगवॉर वाला गृहयुद्ध जारी.. पीएम की विदेश यात्रा कैसे गृहयुद्ध का कारण बनी?
Advertisement

Haiti: हैती में गैंगवॉर वाला गृहयुद्ध जारी.. पीएम की विदेश यात्रा कैसे गृहयुद्ध का कारण बनी?

Haiti civil war: कैरिबियाई देश हैती के 'गृहयुद्ध' की हिंसा की आग धीरे-धीरे पूरे देश में फैल रही है. हैती में सड़कों पर गोलियों की आवाज सुनाई दे रही है. हैती में हथियारबंद गिरोहों ने सरकारी संस्थाओं, पुलिस स्टेशन और जेल पर हमला कर इस देश का चैन छीन लिया है.

Haiti: हैती में गैंगवॉर वाला गृहयुद्ध जारी.. पीएम की विदेश यात्रा कैसे गृहयुद्ध का कारण बनी?

Haiti civil war: कैरिबियाई देश हैती के 'गृहयुद्ध' की हिंसा की आग धीरे-धीरे पूरे देश में फैल रही है. हैती में सड़कों पर गोलियों की आवाज सुनाई दे रही है. हैती में हथियारबंद गिरोहों ने सरकारी संस्थाओं, पुलिस स्टेशन और जेल पर हमला कर इस देश का चैन छीन लिया है. जेल पर हुए हथियारबंद गिरोहों के हमले के बाद करीब 4 हजार कैदी जेल से फरार हो गए हैं. कैदियों के जेल से बाहर आते ही हथियारबंद गिरोहों के लोगों ने जगह-जगह आगजनी शुरू कर दी. जिससे हालात बिगड़ते गए. हथियारबंद गिरोह के लोग देश के अलग-अलग हिस्सों में फैलकर आगजनी कर रहे हैं. दुकानों-घरों में तोड़फोड़ कर रहे हैं. जिसके बाद हैती में 72 घंटे के लिए आपातकाल लगा दिया गया है.

सरकारी संस्थाओं पर कब्जा करने की कोशिश

हैती के हथियारबंद गिरोहों ने देश के सरकारी संस्थाओं पर कब्जा करने की कोशिश की है. जिसके बाद लोग अपनी जान बचाने के लिए भाग रहे है. राजधानी Port-au-Prince में बड़ी संख्या में सुरक्षाबल मौजूद है. हथियारबंद गिरोह के लोगों ने घरों पर भी कब्जा कर लिया है. जिसके बाद सुरक्षाबलों और हथियारबंद गिरोह के बीच सीधी फायरिंग हो रही है.

हिंसा की आग बहुत बड़े स्तर पर

हैती की राजधानी Port-au-Prince पहले भी कई गुटों की gang war की वजह से बदनाम रही है. लेकिन इस बार हिंसा की आग बहुत बड़े स्तर पर फैली है. criminal gangs के लोग जगह-जगह गाड़ियों में आग लगा रहे हैं. जिससे हैती के कई शहरों में जबरदस्त टेंशन है. लोग डरे हुए हैं, उन्हें डर है कि कहीं हिंसा की आग में वो भी ना मारे जाएं.

सड़कों पर सुरक्षाबलों ने मोर्चा संभाला

इस देश की सड़कों पर सुरक्षाबलों ने मोर्चा संभाल रखा है. आम लोगों की आड़ लेकर हथियारबंद गिरोहों के लोग फायरिंग कर रहे है. कैरिबियाई देश में हालात इतने खराब है कि लोग जान बचाने के लिए अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जा रहे है. हथियारबंद गिरोहों ने जिस सुनियोजित तरीके से खूनी खेल खेला है. उसने हैती सरकार को भी हिला दिया है. हैती में फैली हिंसा में अबतक 12 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. हैती सरकार ने हत्यारों, अपहरणकर्ताओं और जेल से फरार हुए अपराधियों को खोजने के लिए बड़ा अभियान छेड़ा है. कैरिबियाई देश में जिस तरह से हालात बिगड़े है उसपर संयुक्त राष्ट्र ने भी चिंता जाहिर की है.

हैती में इतने विस्फोटक हालात क्यों बने?

सवाल है कि हैती में इतने विस्फोटक हालात क्यों बने? क्यों सरकार और क्रिमिनल गैंग्स आमने सामने आ गए? हैती में हिंसा की शुरूआत बीते गुरुवार से हुई, जब प्रधानमंत्री ने केन्याई लीडरशिप वाले सुरक्षा बल को हैती में भेजने पर चर्चा करने के लिए नैरोबी की यात्रा की. इसके बाद हथियारबंद गिरोह के सबसे बड़े leader जिमी चेरिज़ियर ((jimmy charizier)) ने पीएम को हटाने के लिए हमले का ऐलान किया था. इसके बाद शनिवार को criminal gang ने देश के सरकारी सस्थानों, पुलिस स्टेशन और जेल पर हमला कर दिया..

- इस देश में मौजूद कुख्यात गिरोह के नेता प्रधानमंत्री एरियल हेनरी का इस्तीफा चाहते हैं.
- criminal gang दावा करते हैं कि उनका राजधानी Port-au-Prince के 80 फीसदी इलाके पर कब्जा है.

लंबे समय से चल रहा संघर्ष

हैती में सरकार और हथियारबंद गिरोहों के बीच लंबे समय से संघर्ष चल रहा है. ये संघर्ष वर्ष 2021 में राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज ((Jovenel Moise)) की हत्या के बाद और बढ़ा...एक राजनीतिक समझौते के तहत, हैती में आम चुनाव होने थे और प्रधानमंत्री हेनरी को पद छोड़ना था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ही इस वक्त हैती के acting president भी है. और यही वो वजह है जिसकी वजह से पीएम हेनरी और हथियारबंद गिरोह आमने-सामने है.

Trending news