Vitamin D: धू्प में बैठने का नहीं मिलता है वक्त? सर्दियों में इन चीजों को खाने से विटामिन डी की कमी हो जाएगी दूर
Advertisement
trendingNow11499761

Vitamin D: धू्प में बैठने का नहीं मिलता है वक्त? सर्दियों में इन चीजों को खाने से विटामिन डी की कमी हो जाएगी दूर

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी सेहत के लिए जरूरी है. इसकी कमी होने पर कई बीमारियां होने का डर रहता है. कुछ चीजों को खाने से विटामिन डी की कमी दूर हो सकती है. 

विटामिन डी की कमी कैसे दूर करें

Vitamin D Rich Food: विटामिन डी शरीर के लिए बहुत जरूरी है. विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. अगर विटामिन डी की कमी हो जाए तो हड्डियों में में दर्द की परेशानी भी होने लगती है. सूर्य की रोशनी विटामिन डी का अच्छा सोर्स होता है. सर्दियों में अगर धूप में बैठें तो विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं. धूप में बैठने के लिए अगर आपको वक्त  नहीं मिल पाता है तो कुछ चीजों को आप डाइट में शामिल कर विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं. 

अंडा

अंडे में विटामिन डी अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है. अंडे को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं. अंडे में गुड फैट और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 

मशरूम

मशरूम विटामिन डी का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए मशरूम खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. वेजिटेरियन लोग विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए मशरूम को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

डेयरी प्रॉडक्ट 

दूध से बनी चीजों में विटामिन डी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए दूध, पनीर, दही और बटर जैसी चीजें खाना चाहिए. कैल्शियम और विटामिन से भरपूर ये चीजें सेहत को बहुत फायदा पहुंचाती हैं. 

फल और सब्जियां

कई फलों में विटामिन डी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. संतरे, केले जैसे फलों से विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं. पालक जैसी कई सब्जियों में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 

मछलियां 

मछलियों में विटामिन डी बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है. कई मछलियां प्रोटीन और विटामिन डी से भरपूर होते हैं. ये दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news