Advertisement
trendingPhotos1514107
photoDetails1hindi

Hair Fall: इन विटामिन्स की कमी से झड़ते हैं बाल, इन चीजों को खाएंगे तो Shilpa Shetty जैसे हो जाएंगे खूबसूरत

Vitamin Deficiency And hair fall: बाहर से बालों को मजबूत बनाने के लिए भलें ही कितनी कोशिश कर लें, लेकिन जब तक शरीर में अंदर से पोषण की कमी है तब तक बालों को मजबूत बना पाना मुश्किल है. बालों की मजबूती के लिए कुछ पोषक तत्वों का शरीर में होना जरूरी है. कुछ विटामिन्स की शरीर में कमी होने पर बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं. इन विटामिन्स से भरपूर चीजें डाइट में शामिल कर हम बालों का झड़ना रोक सकते हैं.

विटामिन A

1/5
विटामिन A

विटामिन एक बालों के लिए सीबम बनाने का काम करता है. ये नमी को बनाए रखता है. बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए विटामिन ए जरूरी है. गाजर, पालक और हरी सब्जियों को खाकर विटामिन ए की कमी को दूर कर सकते हैं. 

विटामिन B7

2/5
विटामिन B7

विटामिन बी7 को बायोटीन भी कहते हैं. बायोटीन बालों की हेल्थ के लिए जरूरी है. विटामिन बी7 लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है और बालों को मजबूत बनाता है. टूना मछली, नट्स, अंडा, सूरजमुखी के बीज और ब्रोकली खाने से विटामिन बी7 की कमी दूर हो जाती है. 

विटामिन C

3/5
विटामिन C

विटामिन सी की कमी होने पर बालों का बढ़ना रुक जाता है. ये कॉलजेन प्रोटीन को बनाने में मदद करती है. विटामिन सी की कमी होने पर कॉलेजन की भी कमी हो जाती है और बाल झड़ने लगते हैं. संतरा, नींबू और आंवला जैसी चीजों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. 

विटामिन D

4/5
विटामिन  D

विटामिन डी शरीर के लिए जरूरी है. ये हड्डियों और बालों को मजबूत बनाने का काम करता है. विटामिन डी बालों के रोम को बनाने काम करता है, इसकी कमी होने होने पर बाल झड़ने लगते हैं. सूरज की रोशनी विटामिन डी का बेस्ट सोर्स है.

विटामिन E

5/5
विटामिन E

विटामिन ई बालों को मजबूत, खूबसूरत और लंबा बनाने का काम करता है. इसीलिए कई हेयर ऑयल्स में विटामिन ई का इस्तेमाल किया जाता है. बादाम, एवोकाडो और मूंगफली जैसे नट्स विटामिन ई के अच्छे स्त्रोत हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़