Constipation problem: 10 रुपये की इन चीजों से खत्‍म हो जाती है कब्‍ज, डाइट में शामिल कर लें ये 2 चीजें
Advertisement
trendingNow11572368

Constipation problem: 10 रुपये की इन चीजों से खत्‍म हो जाती है कब्‍ज, डाइट में शामिल कर लें ये 2 चीजें

Benefits Of Banana Curd: अगर आपका पेट भी आए दिनों खराब रहता है तो आपको आज से ही इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए. इससे कब्‍ज समस्‍या से आपको बहुत राहत मिलेगी.   

फाइल फोटो

Healthy food combinations: आजकल लोगों के लाइफस्‍टाइल में बहुत बदलाव आ चुका है. देर रात भोजन करना, ज्‍यादा तेल की चीजें खाना और भी ऐसी बुरी आदतों की वजह से हेल्‍थ को नुकसान पहुंचता है. ऐसे में लोगों को सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत पेट खराब होने से होती है. जब खाना सही तरह से पच नहीं पाता है तो कब्‍ज समस्‍या होती है. ऐसी स्थिति में आप अपनी डाइट में बदलाव कर सकते हैं. वैसे भी गर्मी के मौसम की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में आप दही और केले का सही तरह से इस्‍तेमाल करेंगे तो कब्‍ज समस्‍या से बच सकते हैं. ये दोनों चीजें बहुत ही कम दाम पर आपको मार्केट में मिल जाएगी और आपकी बॉडी के लिए हेल्‍दी भी रहेगी.     

कब्ज से कैसे मिलेगी राहत

जो लोग कब्ज से परेशान रहते हैं. उन्‍हें ब्रेकफास्ट में केले और दही का इस्‍तेमाल करना चाहिए. ये दोनों फूड आपकी सेहत को बहुत फायदा पहुंचाती हैं. इससे कब्ज की समस्या को भी दूर करने में फायदा मिलेगा. आप इसका टेस्‍ट बढ़ाने के लिए किशमिश का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. 

दही-केला खाने का सही वक्त   

डाइट एक्सपर्ट बताते हैं कि केला और दही एक साथ खाने से कई फायदे होते हैं. दही में गुड बैक्टीरिया पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन्स, कैल्शियम और मिनरल्स भी होते हैं. इसके अलावा केले में आयरन, विटामिन और फाइबर होता है. जो आपकी सेहत को बहुत फायदा पहुंचाता है. इन दोनों फूड को आप ब्रेकफास्टके समय ले सकते हैं. ऐसा करने से आपको दिनभर एनर्जी मिलती रहेगी.  

मिलते हैं ये फायदे 

केले को डाइट में शामिल करने से और भी कई फायदे होते हैं. इसमें फाइबर होता है और दही में गुड बैक्टीरिया पाया जाता है. जिससे कैल्शियम का अब्जॉर्प्शन किया जाता है. अगर आप ब्रेकफास्ट में केले और दही को शामिल करेंगे तो इससे आपकी हड्डियाों को भी मजबूती मिलेगी. 

हार्ट रहेगा हेल्‍दी

डाइट एक्सपर्ट यह भी बताते हैं कि अगर दही को केले के साथ लें तो इससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है. वहीं इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद मिलती है और ऐसा करने से हार्ट हेल्‍दी रखने में मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news