WhatsApp पर जनरेट कर सकेंगे रियल टाइम इमेज, जानिए Meta AI कैसे करेगा मदद
Advertisement

WhatsApp पर जनरेट कर सकेंगे रियल टाइम इमेज, जानिए Meta AI कैसे करेगा मदद

इस मॉडल की मदद से Meta अपनी कई ऐप्स जैसे WhatsApp और Messenger में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले फीचर्स ला रहा है. जल्द ही व्हाट्सएप यूजर्स सीधे ऐप के अंदर ही असली जैसी तस्वीरें बना सकेंगे. ये मुमकिन होगा Meta AI के इमेजिन फीचर की मदद से.

 

WhatsApp पर जनरेट कर सकेंगे रियल टाइम इमेज, जानिए Meta AI कैसे करेगा मदद

Meta ने हाल ही में एक बहुत ताकतवर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल लॉन्च किया है जिसका नाम लैमा 3 है. इस मॉडल की मदद से Meta अपनी कई ऐप्स जैसे WhatsApp और Messenger में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले फीचर्स ला रहा है. जल्द ही व्हाट्सएप यूजर्स सीधे ऐप के अंदर ही असली जैसी तस्वीरें बना सकेंगे. ये मुमकिन होगा Meta AI के इमेजिन फीचर की मदद से.

अमेरिका में चल रहा ट्रायल

Meta ने अपने ब्लॉग में बताया कि वो अपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नॉलजी 'इमेजिन' को व्हाट्सएप में ला रहे हैं. अभी ये फीचर अमेरिका में ट्रायल के तौर पर शुरू किया जा रहा है. इस फीचर की मदद से आप सीधे चैट में टेक्स्ट लिखते हुए ही असली जैसी तस्वीरें बना सकेंगे. जैसे-जैसे आप टाइप करते जाएंगे, वैसे-वैसे तस्वीर भी बदलती रहेगी. यानी आप अपने मन की तस्वीर को शब्दों में बताइए और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उसे बनाकर दिखाएगा.

Meta AI Imagine feature

अभी अमेरिका में ट्रायल के तौर पर चल रहे 'इमेजिन' फीचर की मदद से आप व्हाट्सएप चैट में टेक्स्ट लिखकर ही तस्वीर बना सकते हैं. जैसे ही आप कोई शब्द लिखते हैं, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उससे जुड़ी तस्वीर बनाना शुरू कर देगा. आप जितने ज्यादा शब्द लिखेंगे, तस्वीर उतनी ही बेहतर बनती जाएगी. मान लीजिए आप "बर्फ से ढके पहाड़" लिखते हैं, तो स्क्रीन पर बर्फ से ढके पहाड़ों की तस्वीर बन जाएगी! इस तरह ये फीचर आपके विचारों को तस्वीरों में बदलने में मदद करेगा.

बनाएगा HD क्वालिटी इमेज

बनाई गई तस्वीरें पहले से ज्यादा साफ और सुंदर होंगी, उनका रिजॉल्यूशन भी बेहतर होगा. साथ ही, अब इन तस्वीरों में सीधे टेक्स्ट भी लिखा जा सकेगा. आप चाहें तो इस फीचर का इस्तेमाल अपने लिए जन्मदिन की सजावट या शादी का कार्ड बनाने में कर सकते हैं, या फिर प्रोफेशनल तौर पर एल्बम का कवर बनाने के लिए भी. Meta का कहना है कि ये नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर हर तरह के यूजर की जरूरत को पूरा करेगा और बेहतरीन क्वालिटी की तस्वीरें बनाएगा.

"इमेजिन" फीचर सिर्फ तस्वीर बनाने वाला टूल नहीं है, बल्कि ये आपके साथ मिलकर काम करेगा. जैसे-जैसे आप कोई शब्द लिखते हैं, ये फीचर आपको और शब्द लिखने के सुझाव देगा ताकि आप अपनी मनपसंद की तस्वीर बना सकें. इस तरह आप और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मिलकर वह तस्वीर बना पाएंगे जो आप बिल्कुल चाहते हैं.

Trending news