अब WhatsApp से बुक कर सकेंगे DTC बस टिकट, यहां जानिए पूरा प्रोसेस
Advertisement
trendingNow12199335

अब WhatsApp से बुक कर सकेंगे DTC बस टिकट, यहां जानिए पूरा प्रोसेस

WhatsApp ने अब एक नया फीचर शुरू किया है जिससे आप सीधे ऐप से ही बस का टिकट बुक कर सकते हैं. ये तरीका उन लोगों के लिए बहुत आसान है जो रोजाना बसों में सफर करते हैं. 

अब WhatsApp से बुक कर सकेंगे DTC बस टिकट, यहां जानिए पूरा प्रोसेस

दिल्ली परिवहन निगम (DTC) की बसों में अब टिकट लेने के लिए आपको अपनी सीट से उठकर लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी. WhatsApp ने अब एक नया फीचर शुरू किया है जिससे आप सीधे ऐप से ही बस का टिकट बुक कर सकते हैं. ये तरीका उन लोगों के लिए बहुत आसान है जो रोजाना बसों में सफर करते हैं. बता दें, WhatsApp ने इससे पहले दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के साथ भी करार किया था. उसी तरह अब आप WhatsApp पर मेट्रो टिकट भी बुक कर सकते हैं.

कैसे कर सकेंगे टिकट बुक?

वाट्सएप ने डीटीसी बस यात्रियों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है जिसे क्यूआर टिकटिंग कहते हैं. ये सर्विस इस्तेमाल करने के लिए, आपको बस "Hi" लिखकर +91 8744073223 पर मैसेज भेजना है या फिर QR कोड को स्कैन करना है. ये सब इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है, जिससे सभी लोग आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. बस इतना याद रखें, सबसे पहले आपको ऊपर दिया हुआ नंबर अपनी फोन की कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करना होगा.

एक बार चैट में आने के बाद, आप डीटीसी और डीआईएमटीएस रूटों के लिए सिंगल जर्नी टिकट बुक कर सकते हैं. अगर आप अक्सर एक ही रास्ते पर सफर करते हैं, तो चीजों को और तेज करने के लिए एक क्विक परचेज फीचर भी है. जब आप मैसेज भेजते हैं, तो आपको अपनी पसंदीदा भाषा चुनने के लिए कहा जाएगा.

करा सकेंगे एक साथ 6 टिकट बुक

एक बार इसे चुनने के बाद, आपको एक पेज पर ले जाया जाएगा, जहां आप सोर्स स्टेशन के साथ-साथ डेस्टिनेशन स्टेशन को भी चुन सकते हैं. आपके पास AC और Non-AC बस के बीच चयन करने का ऑप्शन भी होगा. इसके लिए एक छोटा सा टॉगल बटन उपलब्ध है. एक बार में आप अपने पसंदीदा यूपीआई पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल करके छह टिकट तक खरीद सकते हैं. इसका मतलब है कि आप आसानी से अपने लिए और अपने दोस्तों या परिवार के लोगों के लिए टिकट खरीद सकते हैं.

Trending news