इंटरनेट की स्पीड हो गई है स्लो तो आजमाएं ये 4 टिप्स, ब्राउजिंग और डाउनलोडिंग होगी फटाफट
Advertisement

इंटरनेट की स्पीड हो गई है स्लो तो आजमाएं ये 4 टिप्स, ब्राउजिंग और डाउनलोडिंग होगी फटाफट

How to Increase Internet Speed: इंटरनेट की स्पीड स्लो होने की वजह से न तो ब्राउजिंग ठीक से हो पाती है और न ही डाउनलोडिंग. ऐसे में लोग काफी परेशान हो जाते हैं. आज हम आपको चार टिप्स बताते हैं, जिन्हें इस्तेमाल करके आप अपने इंटरनेट की स्पीड बढ़ा पाएंगे. 

Internet Speed

Tips to Increase Internet Speed: आजकल इंटरनेट हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है. काम से लेकर मनोरंजन तक हर चीज के लिए हमें इंटरनेट की जरूरत पड़ती है. मगर कभी-कभी अचानक से इंटरनेट की रफ्तार धीमी हो जाती है, जिससे लोगों का काम रुक जाता है. स्पीड स्लो होने की वजह से न तो ब्राउजिंग ठीक से हो पाती है और न ही डाउनलोडिंग. ऐसे में लोग काफी परेशान हो जाते हैं. आज हम आपको चार टिप्स बताते हैं, जिन्हें इस्तेमाल करके आप अपने इंटरनेट की स्पीड बढ़ा पाएंगे. यह काफी आसान हैं. आइए आपको इन टिप्स के बारे में बताते हैं. 

कंप्यूटर को राउटर के पास लाएं

आपका कंप्यूटर या लैपटॉप राउटर के जितने पास होगा इंटरनेट उतना ही तेज चलेगा. अगर राउटर दूर है तो स्पीड कम हो जाती है. इस बात का भी ध्यान दें कि राउटर और आपके डिवाइस के बीच में कोई दीवार खासकर पक्की दीवार न हो. ये दीवार भी स्पीड कम कर सकती है. अगर आप राउटर के पास बैठे हैं और फिर भी स्पीड कम है तो शायद आपको नया राउटर लेना पड़े.

ब्राउजर का कैशे और हिस्ट्री डिलीट करें

कभी-कभी ब्राउजर में जमा कैशे की वजह से वेबसाइट स्लो चलती हैं. इन बेकार फाइल्स को साफ करने के लिए आपको ब्राउजर का कैशो और हिस्ट्री डिलीट करनी चाहिए. इससे इंटरने की स्पीड बढ़ाने में मदद मिलेगी. 

बैकग्राउंड ऐप्स बंद करें

कभी-कभी कंप्यूटर या लैपटॉप पर चल रहे बेकार ऐप्स आपके इंटरनेट की स्पीड कम कर देते हैं. ये ऐप्स बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और इंटरनेट की स्पीड पर असर डाल सकते हैं. आप बैकग्राउंड में सिर्फ उन्हीं ऐप्स को चलाएं, जिनका आप इस्तेमाल कर रहे हों. इसके अलावा बेकरा के चलने वाले ऐप्स को बंद कर दें. 

राउटर को रीस्टार्ट करें

कभी-कभी राउटर की सेटिंग्स में गड़बड़ी या कैशे की वजह से भी इंटरनेट स्लो हो जाता है. ऐसे में मौडम या राउटर को रीस्टार्ट करने से यह समस्या ठीक हो सकती है. राउटर को बंद करके कुछ देर बाद फिर से चालू करें. इससे अक्सर इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाती है.

Trending news