असली पिक्चर है यै नकली? AI से बनी फोटो को पहचानने का आसान तरीका
Advertisement

असली पिक्चर है यै नकली? AI से बनी फोटो को पहचानने का आसान तरीका

How to Know Real Image or AI image: एआई टेक्नोलॉजी की मदद से बनी फोटो बिल्कुल असली फोटो जैसी लगती है. इसलिए असली और एआई जेनरेटिड फोटो में फर्क ढूंढना मुश्किल हो सकता है. आज हम आपको बताते हैं कि एआई से बनी फोटो और असली फोटो को कैसे पहचान सकते हैं. 

AI Image

Tips to Know Real or AI Image: आजकल सोशल मीडिया से लेकर हर जगह तस्वीरों की भरमार है. नई टेक्नोलॉजी की मदद से अब असली जैसी दिखने वाली फोटो बनाना भी आसान हो गया है. ऐसा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टेक्नोलॉजी की मदद से किया जाता है. एआई टेक्नोलॉजी की मदद से बनी फोटो बिल्कुल असली फोटो जैसी लगती है. इसलिए असली और एआई जेनरेटिड फोटो में फर्क ढूंढना मुश्किल हो सकता है. आज हम आपको बताते हैं कि एआई से बनी फोटो और असली फोटो को कैसे पहचान सकते हैं. 

AI से बनी फोटो को समझना 

पहले ये समझना जरूरी है कि AI से फोटो कैसे बनती है. असल में एआई को बहुत सारी असली तस्वीरें दिखाई जाती हैं. इसके बाद ये उन तस्वीरों से सीखकर नई तस्वीरें बना लेती है. ये नई तस्वीरें बिल्कुल असली लग सकती हैं. लेकिन, एआई से बनी फोटो में वो छोटी-छोटी डिटेल्स नहीं होती जो असली तस्वीरों में होती हैं. आइए आपको इन डिटेल्स को पहचानने का तरीका बताते हैं. 

असली और AI से बनी फोटो में कैसे करें अंतर 

छोटी-छोटी बारीकियां 

असली फोटो में आसपास के वातावरण की छोटी-छोटी चीजें भी दिखाई देती हैं, जैसे धूप का पड़ना, छाया या फिर कोई खूबी. लेकिन, एआई जेनरेटिड फोटो में ये सारी चीजें नहीं होती हैं. एआई से बनी फोटो बिल्कुल सही लगती हैं, लेकिन गौर से देखने पर पता चलता है कि ये असली नहीं हैं.

फोटो का अजीब लगना 

कभी-कभी एआई से बनी फोटो में कुछ नकली चीजें असली जैसी लग सकती हैं, लेकिन फिर भी ध्यान से देखने पर ने थोड़ी अजीब लग सकती हैं. अगर फोटो में कलर, बैकग्राउंड या डिजाइन को देखने पर कुछ अलग और अजीब महसूस होता है तो हो सकता है कि वो इमेज एआई से बनी हो. 

बहुत ज्यादा क्लियरिटी

आज कल मार्केट में ऐसे स्मार्टफोन आते हैं, जिनका कैमरा बहुत अच्छा और बेहतरीन होता है. ये फोन अपनी कैमरा क्वालिटी के लिए जाने जाते हैं और शानदार फोटो क्लिक करते हैं. ऐसे स्मार्टफोन से खिंची फोटो बहुत क्लियर होती है. लेकिन एआई से बनी फोटो में क्लियरिटी कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है. उदाहरण के तौर पर, चेहरे के दोनों तरफ के फीचर्स बिल्कुल एक जैसे दिख सकते हैं या फिर कोई भी सतह जरूरत से ज्यादा चिकनी दिख सकती है. असली फोटो में ऐसी चीजें नहीं होतीं.

Trending news