बिना फोन नंबर के कैसे सेटअप करें Google Two Step Verification, काफी सिंपल है प्रोसेस
Advertisement
trendingNow12240518

बिना फोन नंबर के कैसे सेटअप करें Google Two Step Verification, काफी सिंपल है प्रोसेस

Google के मुताबिक, ये बदलाव एक बड़ा कदम है. अब हर बार लॉग इन करते समय फोन पर कोड पाने के झंझट से छुटकारा मिल गया है. आप अपनी पसंद की ऐप या डिवाइस का इस्तेमाल करके अपने अकाउंट को सुरक्षित कर सकते हैं.

 

बिना फोन नंबर के कैसे सेटअप करें Google Two Step Verification, काफी सिंपल है प्रोसेस

Google ने अपने Two-Step Verification को और सुरक्षित बनाने के लिए एक बड़ा बदलाव किया है. अब बिना फोन नंबर के भी आप अपने Google खाते को सुरक्षित कर सकते हैं. पहले, हर बार लॉग इन करते समय फोन पर एक कोड आता था, अब आप उसकी जगह किसी खास ऐप या डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं. Google के मुताबिक, ये बदलाव एक बड़ा कदम है. अब हर बार लॉग इन करते समय फोन पर कोड पाने के झंझट से छुटकारा मिल गया है. आप अपनी पसंद की ऐप या डिवाइस का इस्तेमाल करके अपने अकाउंट को सुरक्षित कर सकते हैं.

कैसे अपडेट Two-Step Verification

Authenticator Apps: पहले, Two-Step Verification चालू करने के लिए सबसे पहले फोन नंबर देना जरूरी था. अब आप सीधे Google Authenticator या किसी और सर्टिफिकेशन ऐप को इस्तेमाल कर सकते हैं. फ़ोन नंबर की जरूरत नहीं. ये खासतौर पर उन संस्थानों के लिए फायदेमंद है जो ज़्यादा सुरक्षित तरीकों को अपनाते हैं.

Hardware Security Keys: अब Google Two-Step Verification में हार्डवेयर सिक्योरिटी कीज को भी इस्तेमाल करने की अनुमति देता है, जैसे कि YubiKey या Titan. ये छोटी सी डिवाइस होती है जिन्हें आप अपने कंप्यूटर में लगा सकते हैं और इससे आपका अकाउंट और भी सुरक्षित हो जाता है.

Google ने ये भी बताया है कि अगर आपने पहले Two-Step Verification चालू किया हुआ है और अब उसे बंद करना चाहते हैं, तो आपके द्वारा चुनी गई सुरक्षा बंद नहीं होगी. पहले, Two-Step Verification बंद करने पर ये सारी सुरक्षा बंद हो जाती थीं. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. हालांकि, अगर किसी संस्था का एडमिन आपके खाते से Two-Step Verification हटा देता है, तो फिर भी वही पुराना नियम लागू होगा और आपके द्वारा चुनी गई सुरक्षा बंद हो जाएगी.

अपने Google अकाउंट के लिए Two-Step Verification कैसे सेट करें

- सबसे पहले किसी भी वेब ब्राउज़र को खोलें और फिर https://www.google.com/account/about/ पर जाएं. इस वेबसाइट पर जाने के लिए आपको अपने Google खाते में पहले से साइन इन करके रखना होगा.
- Google खाते के पेज पर पहुंचने के बाद, आपको एक मेन्यू दिखाई देगा. उस मेन्यू में "सुरक्षा" (Security) का विकल्प ढूंढें और उसे क्लिक करें.
- Security सेटिंग्स के अंतर्गत, "Google में साइन इन करने का तरीका" को ढूंढें.
- अब 2-Step Verification का ऑप्शन ढूंढें और उसे क्लिक करें.
- 2-Step Verification चालू करने के लिए Get Started पर क्लिक करें.

Trending news