PF Balance: कब तक आएगा PF खाते में ब्याज? EPO ने अब कह दी ये बात
Advertisement
trendingNow11812471

PF Balance: कब तक आएगा PF खाते में ब्याज? EPO ने अब कह दी ये बात

PF Amount: उपयोगकर्ता ईपीएफओ वेबसाइट, एसएमएस, मिस्ड कॉल या यहां तक ​​कि उमंग ऐप सहित विभिन्न तरीकों से अपना ईपीएफ बैलेंस जांच सकते हैं. एसएमएस के जरिए ईपीएफओ बैलेंस चेक करने के लिए उपयोगकर्ताओं को 'EPFOHO UAN ENG' टाइप करना होगा और इसे अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 7738299899 पर भेजना होगा.

PF Balance: कब तक आएगा PF खाते में ब्याज? EPO ने अब कह दी ये बात

PF Balance Check: सरकार ने 24 जुलाई को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की भविष्य निधि (पीएफ) में जमा पर ब्याज दर बढ़ाकर 8.15 प्रतिशत करने की सिफारिश स्वीकार कर ली. घोषणा के बाद से कई ईपीएफ सदस्य अपने ईपीएफ खाते में ब्याज राशि जमा होने का इंतजार कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर भी लोग यह सवाल कर रहे हैं कि आखिर पीएफ अकाउंट में ब्याज राशि कब तक जमा होगी.

पीएफ खाते में ब्याज
ब्याज जमा होने को लेकर ईपीएफओ ने कहा, 'प्रक्रिया पाइपलाइन में है और बहुत जल्द ही वहां दिखाई जा सकती है. ब्याज का पूरा भुगतान होगा. ब्याज की कोई हानि नहीं होगी. कृपया धैर्य बनाए रखें.'  ईपीएफ खाते में ब्याज की गणना मासिक आधार पर की जाती है, लेकिन इसे वित्तीय वर्ष के अंत में जमा किया जाता है. हस्तांतरित ब्याज को अगले महीने की शेष राशि में जोड़ा जाता है और फिर उस महीने की शेष राशि पर ब्याज की गणना करने के लिए इसे संयोजित किया जाता है.

पीएफ बैलेंस
एक बार राशि जमा हो जाने के बाद उपयोगकर्ता ईपीएफओ वेबसाइट, एसएमएस, मिस्ड कॉल या यहां तक ​​कि उमंग ऐप सहित विभिन्न तरीकों से अपना ईपीएफ बैलेंस जांच सकते हैं. एसएमएस के जरिए ईपीएफओ बैलेंस चेक करने के लिए उपयोगकर्ताओं को 'EPFOHO UAN ENG' टाइप करना होगा और इसे अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 7738299899 पर भेजना होगा.

वेबसाइट पर ईपीएफओ बैलेंस ऐसे करें चेक

-ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाएं.
-होमपेज पर सर्विसेज पर क्लिक करें, इसके तहत 'नियोक्ताओं के लिए' पर क्लिक करें.
-इसके बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां 'सर्विसेज' के तहत 'मेंबर पासबुक' पर क्लिक करें. जिसके बाद एक लॉगिन पेज दिखाई देगा.
-अब यूएएन, पासवर्ड और कैप्चा डालकर अपने अकाउंट में साइन इन करें.
-अब आप अपने खाते का विवरण और आपके साथ-साथ नियोक्ता के जरिए योगदान की गई राशि की जांच कर सकते हैं. एक बार ब्याज जमा हो जाने पर खाताधारक इससे संबंधित विवरण भी देख सकेंगे.

TAGS

Trending news