ब्रह्मांड में मौजूद हर गैलेक्सी का दम घोंट रहे हैं ब्लैक होल! जेम्स वेब टेलीस्कोप ने रंगेहाथ पकड़ा
Advertisement
trendingNow12251841

ब्रह्मांड में मौजूद हर गैलेक्सी का दम घोंट रहे हैं ब्लैक होल! जेम्स वेब टेलीस्कोप ने रंगेहाथ पकड़ा

James Webb Telescope: बड़ी-बड़ी आकाशगंगाओं के केंद्र में मौजूद विशालकाय ब्लैक होल वहां तारे बनने की प्रक्रिया में खलल पैदा करते हैं. जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के डेटा का इस्तेमाल कर हुई एक स्टडी में यह दावा किया गया है.

ब्रह्मांड में मौजूद हर गैलेक्सी का दम घोंट रहे हैं ब्लैक होल! जेम्स वेब टेलीस्कोप ने रंगेहाथ पकड़ा

James Webb Space Telescope: सुपरमैसिव ब्लैक होल बड़ी तेजी से गैलेक्सी के भीतर तारों के बनने की प्रक्रिया रोक रहे हैं. जिस गैस से नए तारों का जन्म होता है, ब्लैक होल उस गैस को विस्फोटक तरीके से हटाते हैं. जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) ने ब्लैक होल्स को ऐसा करते रंगेहाथ पकड़ा है. वैज्ञानिकों ने JWST की मदद से जो स्टडी की, वह Nature जर्नल में छपी है. सुपरमैसिव या महाविशाल ब्लैक होल वे होते हैं जिनका साइज हमारे सूर्य के एक लाख गुना से 1000 करोड़ गुना जितना हो सकता है. ऐसे ब्लैक होल आमतौर पर आकाशगंगाओं के केंद्र में  पाए जाते हैं. ये ब्लैक होल वहां पर भारी मात्रा में गैस को निगलते रहते हैं. जिन आकाशगंगाओं में ऐसी प्रक्रिया होती हैं, कहा जाता है कि उनमें 'एक्टिव गैलेक्टिक न्यूक्लियाई' या AGN है. लंबे समय से वैज्ञानिक यह मानते आ रहे थे कि महाविशाल ब्लैक होल जो गैस बाहर निकालते हैं, उससे तारा-निर्माण की प्रक्रिया धीमी होती है. अभी तक ऐसा होते  देखा नहीं गया था लेकिन जेम्स वेब स्पेस  टेलीस्कोप ने वह कमी भी दूर कर दी है.

ब्लैक होल कैसे रोकते हैं नए तारों का निर्माण?

ब्लैक होल का घनत्व बहुत ज्यादा होता है. उनकी ग्रेविटेशनल फील्ड से लाइट तक नहीं बच पाती. फिर उनसे गैस बाहर कैसे निकल सकती है? वैज्ञानिकों को इस सवाल का सीधा-सीधा जवाब नहीं पता. कुछ थ्योरीज कहती हैं कि तेजी से घूमने वाले ब्लैक होल्स से पदार्थ का ऐसा बाहरी प्रवाह होता रहता है ताकि एंगुलर मोमेंटम बचा रहे. यह प्रवाह तारा बनने की प्रक्रिया कैसे धीमी करती है, यह साबित करना मुश्किल हो रहा था. अभी तक की स्टडी ब्लैक होल से निकलने वाली आयनाइज्ड गैसों पर आधारित थीं. लेकिन JWST से हुई नई स्टडी बताती है कि 90% से ज्यादा गैस तो ठंडी और न्यूट्रल होती है. यह पिछली स्टडीज में कभी नजर ही नहीं आई.

वैज्ञानिकों ने JWST के जरिए COSMOS-11142 पर रिसर्च की. 4,000 प्रकाश वर्ष में फैली यह गैलेक्सी धरती से करीब 11 बिलियन दूर है. वैज्ञानिकों ने पाया कि न्‍यूट्रल फेज में आउटफ्लो रेट (प्रवाह की दर) आयनाइज्ड फेज के मुकाबले 100 गुना तक ज्यादा थी. इसके जरिए वैज्ञानिक पहली बार यह देख पाए कि महाविशाल ब्लैक होल कैसे तारे बनाने वाली गैस को बाहर धकेलते हैं.

ब्लैक होल में गिरने पर क्या होता है? NASA का यह वीडियो आपके होश उड़ा देगा!

रिसर्च के अनुसार, ब्लैक होल से निकलने वाला प्रवाह गैस के तारों में बदलने से कहीं ज्यादा तेजी से गैस को हटा रहा है. इससे यह संकेत मिलते हैं कि ब्लैक होल के आउटफ्लो का गैलेक्सी के विकास पर गहरा असर हो सकता है. वैज्ञानिकों ने कहा क‍ि उनकी स्टडी इस बात के सबूत देती है कि ब्लैक होल के प्रवाह तेजी से विशालकाय आकाशगंगाओं में तारा निर्माण को बंद करते हैं या उसका 'गला घोंट' देते हैं.

Trending news