Advertisement
trendingPhotos1284346
photoDetails1hindi

Nag Panchami 2022: आज नाग पंचमी के दिन न करें ये काम, नाग देवता की नाराजगी छीन लेगी सुख-समृद्धि!

Nag Panchami 2022 Niyam: आज सावन महीने के शुक्‍ल पक्ष की पंचमी को नाग पंचमी मनाई जा रही है. इस दिन नाग देवता की पूजा करने के साथ-साथ कुछ काम करने की सख्‍त मनाही भी की गई है. वरना नाग देवता नाराज हो जाते हैं. चूंकि नाग देव ही धन के रक्षक हैं, ऐसे में नागों की नाराजगी घर की सुख-समृद्धि छीन सकती है. आइए जानते हैं नाग पंचमी के दिन कौन से नहीं करने चाहिए. 

1/5

जमीन नहीं खोदें: नाग पंचमी के दिन जमीन नहीं खोदें. दरअसल, जमीन में सांप बिल बनाकर रहते हैं, जमीन खोदने से बिल में मौजूद सांपों को चोट लग सकती है. लिहाजा आज के दिन ऐसा न करें. साथ ही साल में किसी भी दिन जान-बूझकर नाग को न तो सताएं और ना ही चोट पहुंचाएं. 

2/5

साग न काटें: नाग पंचमी के दिन साग काटने की मनाही की गई है. इस दिन साग वाली सब्जियां भी नहीं खाना चाहिए. कई घरों में इस स्थिति से बचने के लिए पूरी-कढ़ी जैसी चीजें बनाई जाती हैं और आज के दिन कच्‍चा खाना यानी कि रोटी-सब्‍जी, दाल-चावल नहीं बनाया जाता है.  

3/5

पेड़ न काटें: चूंकि सांप पेड़ों में भी रहते हैं इसलिए नाग पंचमी के दिन पेड़ भी न काटें. वैसे भी पेड़ हमारे अस्तित्‍व का आधार हैं, इन्‍हें कभी भी नहीं काटना चाहिए. ऐसा करने से नागों समेत कई जंगली जीवों के रहने के प्राकृतिक आवास नष्‍ट होते हैं. 

4/5

सुई-धागे का काम न करें: नाग पंचमी के दिन सुई-धागे का उपयोग भी नहीं करना चाहिए. इसके अलावा अन्‍य नुकीली चीजों के उपयोग से भी बचें. नाग पंचमी के दिन नुकीली चीजों का उपयोग न करने की परंपरा काफी समय पुरानी है और आज भी कई जगहों पर इसका पालन किया जाता है. 

5/5

शिव जी की पूजा जरूर करें: नाग पंचमी के दिन शिव जी की पूजा जरूर करें. बिना भोलेनाथ की पूजा के नाग देवता की पूजा अधूरी है. जबकि शिव जी की कृपा जहां जीवन के सारे दुख दूर कर देती है, वहीं नाग पूजा व्‍यक्ति को धनवान बनाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़