Married Life में खुश न होने के बावजूद कपल नहीं लेते तलाक! जानें क्या है बड़ी वजह
Advertisement
trendingNow11765102

Married Life में खुश न होने के बावजूद कपल नहीं लेते तलाक! जानें क्या है बड़ी वजह

Reason Of No Divorce In Couple: शादीशुदा लाइफ को हर तरफ से बैलेंस करके चलना बहुत मुश्किल होता है. कई बार लोग आपने पार्टनर के साथ खुश नहीं होते हैं, फिर भी मैरिड लाइफ को निभाते चलते जाते हैं, और तलाक भी नहीं लेते हैं. इसके पीछे आखिर क्या वजह हो सकती है. आइये जानें...  

 

Married Life में खुश न होने के बावजूद कपल नहीं लेते तलाक! जानें क्या है बड़ी वजह

Why Couple Unhappy In Relationship: जब आप अपनी शादीशुदा लाइफ में खुश होते हैं, तो शरीर और दिमाग दोनों से स्वस्थ और फिट रहते हैं. रिश्ते में पार्टनर के साथ खुश रहने से लाइफ में आने वाली चुनौतियों का सामना करने की हिम्मत मिलती है. साथ ही संघर्ष करने का हौसला बढ़ता है. वहीं जिन कपल्स में प्यार और रोमांस की कमी होती है वो एक ही कमरे में दो रूममेट्स की तरह जीवन बिताते हैं. हमेशा से पार्टनर के बीच अलगाव आपके रिश्ते में गिले शिकवे पैदा करता है. लेकिन बहुत से कपल्स शादीशुदा लाइफ में इतने लड़ाई झगड़े के बावजूद भी एक दूसरे से अलग नहीं होते हैं. 

आखिर इसकी क्या बड़ी वजह हो सकती है, कि कपल शादीशुदा जिंदगी में नाखुश होने के बाद भी तलाक यानी डिवोर्स नहीं लेते हैं. बल्कि उस शादी को किसी भी तरह निभाने की सोचते हैं. हालांकि इससे उन्हें इतना फर्क नहीं पड़ता है कि पार्टनर क्या फील करता है. चलिए जानते हैं वो बड़ी वजहें जिसके चलते कपल चाहे जितना एक दूसरे से नाखुश हों, लेकिन बात डिवोर्स तरह नहीं आने देते हैं...      

1. आदत है बड़ी वजह 
किसी भी चीज की आदत हो जाना अपने में बहुत खतरनाक होता है. दरअसल, शादी के कई साल तक साथ रहते -रहते कपल को एक दूसरे की पूरी आदत हो जाती है. कई बार जब पार्टनर हमसे कुछ नहीं भी कह पाता है, तो ऐसे में वह चुप होकर सुनता है. वहीं छोटे-छोटे काम के लिए भी एक दूसरे पर निर्भर होते हैं. इसी कारण साथी एकदम से एक दूसरे का साथ नहीं छोड़ पाते हैं.

2. बच्चों की वजह से
शादी के एक दो साल बाद कपल को बच्चे का सैभाग्य तो प्राप्त हो ही जाता है. वहीं संतान होने के बाद कपल पर जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है. ऐसे में अगर शादीशुदा लाइफ में परेशान लोग तलाक नहीं लेते हैं, तो उनके पीछे वजह बच्चों का लगाव भी होता है. क्योंकि उनकी बच्चों के साथ रहने की उनकी देखरेख करने की आदत हो जाती है. वहीं बच्चों को माता-पिता दोनों का प्यार देने के लिए भी कपल आपस में नाखुश होने के बाद भी साथ रहते हैं. 

3. रिश्ते में सुधार आने की उम्मीद
अगर कोई कपल अपनी शादी से नाखुश है तो उसे कहीं न कहीं ये उम्मीद रहती है कि उसके और पार्टनर के बीच कभी तो चीजें सुधरेंगी. इसी उम्मीद में कपल एक दूसरे को तलाक देने का फैसला नहीं करते हैं और एकसाथ कई साल गुजार देते हैं.   

Trending news