Advertisement
trendingPhotos2093472
photoDetails1hindi

Cancers in Women: महिलाओं को होने वाले सबसे कॉमन कैंसर कौन-कौन से हैं? जान लें उनके नाम

5 Most common types of Cancers in Women: महिलाओं की जिंदगी पहले ही काफी मुश्किलों भरी होती है, लेकिन आजकल कैंसर उनका एक बड़े दुश्मन के तौर पर उभरा है. ऐसे में वूमेन हेल्थ को लेकर हमें ज्यादा अवेयर होने की जरूरत है, वरना ये बीमारी जानी दुश्मन बन सकती है. आइए जानते हैं कि महिलाओं को होने वाले 5 सबसे कॉमन कैंसर्स कौन-कौन से हैं जिनको लेकर सतर्क रहना चाहिए.

ब्रेस्ट कैंसर

1/5
ब्रेस्ट कैंसर

ये महिलाओं को होने वाला सबसे कॉमन कैंसर है, जो किसी भी उम्र में हो सकता है, लेकिन एज बढ़ने के साथ रिस्क और गहरा हो जाता है. अगर फैमिली में किसी को ये डिजीज हो, तो खतरा और भी ज्यादा है, इसलिए जरूरी है कि आप स्पेशियलिस्ट डॉक्टर्स की मदद से रेग्युलर टेस्ट कराते रहें.

सर्वाइकल कैंसर

2/5
सर्वाइकल कैंसर

सर्वाइकल कैंसर महिलाओं को होने वाला दूसरा सबसे कॉमन कैंसर है जो ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (HPV) के कारण होता है. इससे बचने के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी है, साथ ही 20-21 की उम्र के बाद रेग्युलर पैप स्मीयर टेस्ट ( Pap Smear Test) कराते रहें, जिससे अर्ली स्टेज में बीमारी का पता चल सके.

ओवेरियन कैंसर

3/5
ओवेरियन कैंसर

ओवेरियन कैंसर आमतौर पर बड़ी उम्र की महिलाओं को होता है. जो महिलाएं कभी मां नहीं बनती, या फिर जिन्हें इनफर्टिलिटी की शिकायत है उन्हें इस बीमारी का खतरा ज्यादा रहता है. इसके अलावा जो महिलाओं 30 की एज के बाद मां बनती हैं वो रिस्क के दायरे में रहती हैं.

एंडोमेट्रियल कैंसर

4/5
एंडोमेट्रियल कैंसर

इसे गर्भाशय का कैंसर भी कहा जाता है जो आमतौर पर पर 55 साल या इससे अधिक उम्र की महिलाओं को होता है. बिना माहवरी के खून के धब्बे आना, अनयूजुअल ब्लीडिंग इसके बड़े लक्षण हैं. जिसको पीसीओएस(की हिस्ट्री रही है उनको इस बीमारी का रिस्क ज्यादा रहता है.

कोलन कैंसर

5/5
कोलन कैंसर

ज्यादातर कोलन कैंसर के मामले 50 साल की उम्र के बाद सामने आते हैं. अगर आपकी फैमिली में किसी को इस बीमारी कभी रही है तो आप भी रिस्क के दायरे में होते हैं. ओवरवेट होना, हाई फैट फूड खाना, फिजिकली इनएक्टिव रहना और स्मोकिंग करने से कोलन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़