Advertisement
photoDetails1hindi

Online Passport अप्लाई करते समय भूलकर ना करें ये गलतियां, एप्लिकेशन हो जाएगा रिजेक्ट

Online Passport अप्लाई करते समय कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए. दरअसल ऑनलाइन पासपोर्ट एप्लिकेशन का प्रोसेस बेहद आसान है लेकिन कई बार यूजर्स कुछ साधारण सी भूल कर जाते हैं जिनकी वजह से पासपोर्ट एप्लिकेशन रिजेक्ट किया जा सकता है. ऐसे में आप भी ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं तो आपको भी इन गलतियों से बचने की जरूरत होती है. 

 

1/5

अगर आप ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है. इससे पासपोर्ट सेवा की साइट बंद नहीं होगी या बीच में रुकेगी नहीं. साथ ही ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदन करते समय, पोर्टल पर उपलब्ध निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें.

2/5

आवेदन शुल्क का भुगतान करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप सही शुल्क का भुगतान कर रहे हैं. गलत शुल्क का भुगतान करने से आपके आवेदन में देरी हो सकती है.

 

3/5

 

अगर आपके किसी डॉक्युमेंट में गड़बड़ी है और डिटेल्स मैच नहीं हो रही हैं तो, आवेदन को रोक देना चाहिए. आपको अपने डॉक्युमेंट्स को करेक्ट करवाने के बाद ही पासपोर्ट के लिए आवेदन भरना चाहिए.

 

4/5

 

ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते समय ओरिजिनल डॉक्युमेंट्स को अपने सामने रखें, इससे गलती की गुंजाइश काफी कम हो जाती है. आपको तुरंत ही सारी डिटेल्स को मैच भी करना चाहिए.

5/5

फॉर्म भरते समय सावधानी बरतें, सभी जानकारी ध्यानपूर्वक और सही ढंग से भरें. कोई भी गलती या त्रुटि न करें, क्योंकि इससे आपके आवेदन में देरी हो सकती है या इसे खारिज भी किया जा सकता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़