UN ने दाऊद और हाफिज पर लिया बड़ा एक्‍शन, पाकिस्‍तान के 150 आतंकी हुए ब्‍लैक लिस्‍टेड!
Advertisement
trendingNow11533395

UN ने दाऊद और हाफिज पर लिया बड़ा एक्‍शन, पाकिस्‍तान के 150 आतंकी हुए ब्‍लैक लिस्‍टेड!

Dawood Ibrahim: UN बैठक में पाकिस्‍तान के 150 आतंकवादियों को ब्‍लैक लिस्‍टेड किया जा चुका है. इस लिस्‍ट में मुंबई हमले का सरगना हाफिज सईद और भगोड़ा अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल है.   

 

UN ने दाऊद और हाफिज पर लिया बड़ा एक्‍शन, पाकिस्‍तान के 150 आतंकी हुए ब्‍लैक लिस्‍टेड!

UN blacklists terrorist organisations: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने सोमवार, 16 जनवरी को पाकिस्तान से संबंध रखने वाले लगभग 150 आतंकवादियों पर बड़ा एक्‍शन ले लिया है. इसमें कई आतंकवादी संगठन के नाम भी शामिल हैं. इसमें भगोड़ा अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम, हाफिज सईद, अब्दुल रहमान मक्की, जैश ए मोहम्मद आतंकी संगठन का संस्थापक मसूद अजहर शामिल हैं. भारत ने इस फैसले का स्‍वागत किया है. अब्दुल रहमान मक्की लश्कर नेता हाफिज सईद का बहनोई है और वह लश्कर के लिए भी काम कर चुका है. वह अलग अलग तरीकों से इन संगठनों के लिए धन जुटाता रहा है. 

150 आतंकी हुए ब्‍लैक लिस्‍टेड  

संयुक्त राष्ट्र (UN) ने पाकिस्तान के रहने वाले या उससे संबंध रखने वाले करीब 150 आतंकियों और आतंकी संगठनों पर बैन लगा दिया है. इस सूची में कई बड़े नाम शामिल हैं. लश्कर ए तैयबा का नेता और मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद और लश्कर के टॉप आतंकी कमांडर भी इसमें शामिल हैं. मुंबई आतंकी हमले के साजिशकर्ता जकी उर रहमान लखवी, जैश ए मोहम्मद आतंकी संगठन का संस्थापक मसूद अजहर और भगोड़ा अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम भी इस लिस्‍ट में शामिल है. 

चीन ने पाकिस्तान की थपथपाई पीठ

चीन के विदेश मंत्री वांग वेनबिन ने मक्की को ब्‍लैक लिस्‍टेड किए जाने पर लगी तकनीकी रोक पर अपने देश का बचाव किया. उन्होंने आतंकवाद से लड़ने के लिए पाकिस्तान की पीठ भी थपथपाई और कहा कि मक्की पर कार्रवाई करना आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक सहयोग को बढ़ाने वाला होगा. बीजिंग में वांग ने कहा, आतंकवाद मानवता का दुश्मन है. 

कौन है अब्दुल रहमान मक्की?

अब्दुल रहमानी मक्की मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद के आतंकी संगठन जमात उद दावा का सदस्‍य है. ये इसके अलावा अहल ए हदीस, लश्कर ए तैयबा में भी अपना दबदबा रखता है. मक्की, हाफीज सईद का खास रिश्तेदार था. ये उसके काले खेल में हमेशा साथ देता था. हाफिज ने भारत के खिलाफ साजिश रचने में मक्की को हमेशा आगे रखा था. 26/11 हमले में मुंबई को दहलाने में मक्की ने खतरनाक साजिश रची थी. वह पैसे जुटाने के अलावा भारत और विशेषकर जम्मू कश्मीर में हमले करने के लिए युवाओं को भर्ती करने का काम करता था और उन युवाओं को कट्टरपंथी बनाने में भी शामिल था. 

इनपुट : भाषा 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news