बच्चों ने पेपर में लिखा जय श्री राम और विराट कोहली का नाम, प्रोफेसर ने दिए 60% से ज्यादा नंबर
Advertisement
trendingNow12224689

बच्चों ने पेपर में लिखा जय श्री राम और विराट कोहली का नाम, प्रोफेसर ने दिए 60% से ज्यादा नंबर

Student Marks: परीक्षा में छात्रों ने आंसर की जगह “जय श्री राम” और “विराट कोहली” का नाम लिखा दिया. प्रोफेसर ने भी छात्रों को 60% से ज्यादा अंक देकर पास कर दिया.

बच्चों ने पेपर में लिखा जय श्री राम और विराट कोहली का नाम, प्रोफेसर ने दिए 60% से ज्यादा नंबर

Answer Sheet: बच्चे अक्सर परीक्षा के नाम से डरते हुए मिलेंगे. अच्छे नंबर लाना या पास होने की सबको इच्छा होती है. इसीलिए परीक्षा का सीजन आते ही बच्चे पढ़ाई में खूब मेहनत करने लग जाते हैं. लेकिन क्या हो अगर सिर्फ “जय श्री राम” लिखने से आपको 60% से ज्यादा अंक मिल जाएं? यूपी के जौनपुर से एक ऐसा ही चौकाने वाला मामला सामने आया है. जिसमें बच्चों ने अपने आंसर शीट में “जय श्री राम” और कुछ क्रिकेटरों के नाम लिख दिए. इसके बावजूद उन छात्रों को 60% से ज्यादा अंक मिले.

ये मामला जौनपुर के राजकीय वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय का है, जहां पर दो प्रोफेसरों ने गाने लिखने पर छात्रों को नंबर दे दिए. ये काम उस विद्यालय के प्रथम वर्ष के छात्रों ने किया था. ये मामला तब सामने आया जब वहां के ही छात्र नेता दिव्याशु सिंह ने प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, राज्यपाल और कुलपति को भेजे पत्र में आरोप लगाया कि विश्वविद्यालय के कुछ अधिकारियों की मिलीभगत से शून्य अंक पाने वाले छात्रों को भी 60 प्रतिशत से ज्यादा अंक देकर पास कर दिया गया. साथ ही आरोप लगाया कि इसमें  शिक्षकों ने छात्रों से अंक बढ़वाने के लिए पैसे भी वसूले हैं.

पूरा विश्वविद्यालय हिल गया..
इस मुद्दे पर एक आरटीआई दाखिल की गई, जिसका जवाब आते ही पूरा विश्वविद्यालय हिल गया. आरटीआई में पता चला कि मूल्यांकन के दौरान छात्रों से पैसे वसूले गए थे. साथ ही कॉपी री-चैकिंग में अंकों का काफी अंतर भी देखा गया. कुलपति वंदना सिंह ने कहा, "एक आरोप था कि छात्रों को अधिक अंक दिए गए हैं. इसलिए हमने एक समिति का गठन किया. उस समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि छात्रों को अधिक अंक दिए गए हैं.”

कुछ छात्रों ने फिल्मी गाने तक लिखे..
छात्रों ने आंसर शीट में “जय श्री राम” के अलावा हार्दिक पंड्या, विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे क्रिकेटरों का नाम भी लिखा और कुछ छात्रों ने फिल्मी गाने तक लिखे. हालांकि, बुधवार को परीक्षा समीति की बैठक में एग्जामनर डॉ. विनय वर्मा और मनीषा गुप्ता को निलंबित कर दिया गया. साथ आगे ऐसा काम न करने की चेतावनी दी गई. समीति के अनुसार अभी देश में आचार संहिता लागू है. लेकिन चुनाव आचार संहिता हटने के बाद आगे की कार्यवाई जरूर की जाएगी.

Trending news