Advertisement
trendingPhotos2125720
photoDetails1hindi

Parenting Tips: आपका बच्चा बन गया है बहुत ज्यादा जिद्दी, इन टिप्स से कंट्रोल करें पेरेंट्स!

हर माता-पिता चाहते हैं उनका बच्चा हर चीज में आगे रहे. पढ़ाई में उनकी पकड़ मजबूत करने के लिए उनके साथ में काफी मेहनत भी करते हैं. बच्‍चे का जिद्दी हो जाना काफी बार माता-पिता को परेशान कर देता है. कभी-कभी वो किसी चीज को लेकर काफी ज्यादा परेशान रहते हैं जिसको माता-पिता समझ नहीं हैं. आज आपको बताते हैं कैसे आप जिद्दी बच्चें को कंट्रोल कर सकते हैं.

जिद्दी बच्चें को कंट्रोल

1/5
जिद्दी बच्चें को कंट्रोल

आप अपने जिद्दी बच्चें को कंट्रोल करने के लिए आपको पहले उनको समझना चाहिए कि वो ऐसा क्यों कर रहे हैं क्या पता उनके मन में कोई बात हो जो वो आपको नहीं बता पा रहे हैं. आपको इन चीजों को खुद भी समझना चाहिए कि आखिर बच्चा ऐसा कर क्यों रहा है. उनकी छोटी-छोटी चीजों पर उसकी सराहना करें ऐसे में वो खुश होंगे और आपकी बातों को भी अच्छे से सुनेंगे

चिल्लाना

2/5
चिल्लाना

उनकी कड़ी मेहनत और अच्छे व्यवहार को लेकर आपको उनको और ज्यादा आगे बढ़ने के लिए कहना चाहिए. बच्चों पर आपको चिल्लाना कम कर देना चाहिए. ऐसे में भी आपका बच्चा चिड़चिड़ा होने लग जाता है. बच्चे के बीच की बातों को आपको अच्छे से सुनकर समझना चाहिए. कभी-कभी अपने बच्चे की पसंदीदा चीजों को उनको करवा लेना चाहिए. इससे उनका मुड अच्छा रहेगा.

खुद को शांत

3/5
खुद को शांत

बच्चे को संभालने के लिए खुद को शांत आपको रखना चाहिए. अगर आप भी गुस्सा करेंगे तो वो और ज्यादा गुस्सा वाला हो जाएगा. आपका बच्चा आपकी बात सुने तो उसके लिए आपको हर चीज में उनके साथ अच्छे से पेश आना चाहिए. आपको अपने बच्चों को जबरदस्ती कोई भी काम नहीं करवाना चाहिए. इससे उनका मन न पढ़ाई में लगेगा और न ही कही औऱ.

 

समय

4/5
समय

आपको उनके साथ पूरे दिनभर में क्या-क्या हुआ सब कुछ जानना चाहिए. अगर आप उनको हम समय देंगे तो उनको अच्छा लगेगा और इससे वो आपकी बातों को भी अच्छे से सुनेगा. आप  उनके साथ बैठें और वे जो देख रहे हैं उसमें रुचि दिखाएं.

बच्चों को टोकना

5/5
बच्चों को टोकना

गुस्से में बच्चों कुछ ऐसी हरकतों को कर देते हैं जिससे माता-पिता को उनपर काफी ज्यादा गुस्सा आने लग जाता है. बात-बात पर बच्चों को टोकना आपको बंद कर देना चाहिए. ऐसा करने से आपका बच्चा खुद का कॉन्फिडेंट काफी हद तक खो देता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़