Advertisement
trendingPhotos2212793
photoDetails1hindi

यूरिक एसिड को कम करने के लिए बेहद कारगर होते हैं ये 4 योगासन, डेली लाइफ में करें शामिल

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खराब खानपान और अव्यावस्थित जीवनशैली की वजह से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना होता है. इनमें से एक है यूरिक एसिड का बढ़ना. यूरिक एसिड के बढ़ने से गठिया, जोड़ों में दर्द, किडनी स्टोन और हार्ट संबंधित जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.

यूरिक एसिड

1/5
यूरिक एसिड

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कई घरेलू उपाय और दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन योग भी इस समस्या से राहत पाने का एक बेहतरीन तरीका है. यहां 4 योगासन बताए गए हैं जो यूरिक एसिड को कम करने में मददगार होते हैं.

1. भुजंगासन (कोबरा पोज)

2/5
1. भुजंगासन (कोबरा पोज)

यह आसन रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. पेट के बल लेट जाएं, हथेलियों को कंधों के नीचे रखें. धीरे-धीरे अपनी छाती और सिर को ऊपर उठाएं, कमर को जमीन पर रखें. कुछ देर इसी स्थिति में रहें और फिर धीरे-धीरे नीचे आ जाएं.

2. उष्ट्रासन (ऊंट का आसन)

3/5
2. उष्ट्रासन (ऊंट का आसन)

यह आसन रीढ़ की हड्डी को खींचता है और थाइज और कूल्हों को मजबूत बनाता है. घुटनों के बल बैठ जाएं, पैरों को कूल्हे की चौड़ाई से अलग रखें. एड़ियों को पकड़ते हुए, धीरे-धीरे पीछे की ओर झुकें. कुछ देर इसी स्थिति में रहें और फिर धीरे-धीरे ऊपर आ जाएं.

3. ताड़ासन (ताड़ का आसन)

4/5
3. ताड़ासन (ताड़ का आसन)

यह आसन पूरे शरीर को संतुलित करता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. सीधे खड़े हो जाएं, पैरों को कूल्हे की चौड़ाई से अलग रखें. हाथों को कंधों के पास रखें और आंखों को सामने बंद करें. गहरी सांस लें और कुछ देर इसी स्थिति में रहें.

4. धनुरासन (धनुष का आसन)

5/5
4. धनुरासन (धनुष का आसन)

यह आसन पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. पेट के बल लेट जाएं, हाथों को सीधा ऊपर की ओर फैलाएं. घुटनों को मोड़ते हुए, पैरों को हाथों की ओर लाएं. धीरे-धीरे जांघों को ऊपर उठाएं और छाती को जमीन से हटाएं. कुछ देर इसी स्थिति में रहें और फिर धीरे-धीरे नीचे आ जाएं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़