Advertisement
trendingPhotos2103227
photoDetails1hindi

Parenting Tips: आपका बच्चा भी रहता है हर समय सुस्त? इन टिप्स को अपनाने से हमेशा रहेगा एक्टिव

घर में बच्चों के रहने से काफी रौनक लगी रहती है. उछल-कूद करने वाले बच्चे घर का महौल ही बदल देते हैं. काफी बच्चें बेहद ही सुस्त होते हैं, जिससे माता-पिता को भी उनके लिए चिंता होने लगती है. बच्चें के शांत रहने के पीछे कई सारी वजह भी हो सकती है. बच्चे की सुस्ती का कारण क्या है? ये जानने बेहद ही जरूरी होता है. हर पैरेंट्स को अपने बच्चें को समझना भी चाहिए. कि आखिर चुप रहने की क्या वजह हो सकती है.

 

फन टास्क

1/5
फन टास्क

बच्चों को हमेशा एक्टिव रहना और फिजिकल फिट रहना बेहद ही जरूरी होता है. लेकिन काफी बच्चें बेहद ही सुस्त रहते हैं और अपने में ही खोए रहते हैं. बच्चे की सुस्ती के पीछे कई सारे कारण भी हो सकते हैं. आपको उनको खुश करने के लिए कोई ऐसा फन टास्क दे जिसको वो आनंद के साथ कर सके और मन को ठीक रख सके. ऐसी कई गतिविधियों को अपने बच्चों को करवाते रहना चाहिए.

बच्चें को समय देना

2/5
बच्चें को समय देना

आपको अपने बच्चों से हमेशा पूछना चाहिए कि उनके इस सुस्त रहने के पीछे वजह क्या है. आपको इसके लिए बच्चे के डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. बच्चे को फिजिकली एक्टिव न रहने की परेशानी को ज्यादा अच्छे से समझ सकते हैं. आपको अपने बच्चें को हमेशा समय देना चाहिए. उनसे दिनभर की बच्चों को पूछना चाहिए, जिससे वो आपको सभी बातों को अच्छे से बता सके.

साइकिलिंग

3/5
साइकिलिंग

अपने सुस्त बच्चें को एक्टिव रखने के लिए आपको साइकिलिंग, डांस जैसी चीजों को करना चाहिए. ऐसा करने से वो बोर भी नहीं होंगे और वो हमेशा एक्टिव भी रह पाएंगे. आपको उनके दिभर का एक प्लान बना लेना चाहिए, जिसमें उनके खेलने कूदने का भी बराबर समय रह पाए. काफी बच्चों को बाहर से जुड़ी कोई परेशानी होती है, जिसको वो बता नहीं पाते हैं लेकिन आपको जानना ही चाहिए.

स्पोर्ट्स

4/5
स्पोर्ट्स

आपको सुबह के समय अपने बच्चों को योगा जैसी चीजों को करवाना चाहिए. ऐसा करने से वो हमेशा एक्टिव रहेंगे और फिजिकल भी फिट रहेंगे. शाम को टहलने जाएं, स्पोर्ट्स खेलें ऐसा करने से उनका मन लगा रहेगा और वो सुस्त भी नहीं रहेंगे, पढ़ाई में भी उनका मन लगेगा. अपने बच्चें से आपको किसी भी चीज के लिए फोर्स नहीं करना चाहिए.

बच्चों की डाइट

5/5
बच्चों की डाइट

कई बार सुस्त बीमारी की वजह से भी होने लगते हैं. आपको अपने बच्चों की डाइट का ध्यान रखना चाहिए. आपको ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जो उनको अंदर से फिट रख सके खिलौने खरीदें और उन्हें खेलने के लिए प्रोत्साहित करें, जिससे वो हमेशा फिट और एक्टिव रहे.  

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़