Advertisement
trendingPhotos2139760
photoDetails1hindi

रोजाना 1 कटोरा दही खाने से दूर हो सकती हैं ये बीमारियां, न्यूट्रिशन एक्सपर्ट से जानें फायदे

आजकल लोगों की लाइफ इतनी ज्यादा बिजी हो गई है कि उनको सही खान-पान का समय ही नहीं मिल पाता है. पेट से लेकर शरीर तक कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है.काफी लोग कुछ भी खाते हैं, तो उनके पेट और सीने में जलन होने लगती है. दही आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाने में आपकी मदद करते हैं. आज आपको बताते हैं दही खाने के फायदे.

पेट सबंधित समस्या

1/5
 पेट सबंधित समस्या

दही खाना काफी लोगों को बेहद ही ज्यादा पसंद होता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि रोजाना इसका सेवन करने से आपको पेट सबंधित समस्या नहीं होती है. पाचन में सुधार के लिए ये आपकी काफी मदद करता है. अगर सुबह के समय आपका पेट हमेशा खराब रहता है, तो आपको खाली पेट रोजाना इसका सेवन करना चाहिए.

इम्यूनिटी

2/5
इम्यूनिटी

दही आपके कमजोर शरीर को मजबूत बनाता है. इम्यूनिटी को बढ़ाने में ये आपकी काफी मदद करता है. दही में प्रोबायोटिक्स होता है, जो आपके रक्त को ठीक तरह से काम करने में आपकी मदद करता है. ये पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन बी 12 काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. अगर आप इसका सेवन खाली पेट करते हैं, तो आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा.

हड्डियों को मजबूत

3/5
हड्डियों को मजबूत

हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए आपको इसका सेवन रोजाना करना चाहिए. दही कम कैलोरी वाली चीज है. अगर आप अपने वजन को घटाना चाहते हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है कि आप कैसे अपने वजन को आसानी से घटा सकते हैं, तो आपको रोजाना खाली पेट दही का सेवन करना है. 

सूजन

4/5
सूजन

दही को खाली पेट खाने से शरीर के सूजन को आप किया जा सकता है. दही में प्रोबायोटिक्स पाया जाता है. इसके सेवन से कई पुरानी बीमारियां चुटकियों में ठीक हो जाती हैं. कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकने में ये आपकी मदद करता है.

हाई ब्लड प्रेशर

5/5
हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से आपको ठीक रखने में ये काफी मदद करता है. डाइट में आपको इसका रोजाना सेवन करना चाहिए. हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में ये आपकी मदद करता है.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़