ज्यादा लाड-प्यार बच्चों के लिए हानिकारक! बार-बार Kiss करने से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां
Advertisement
trendingNow12224797

ज्यादा लाड-प्यार बच्चों के लिए हानिकारक! बार-बार Kiss करने से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

यह सुनकर आपको शायद आश्चर्य हो रहा होगा, लेकिन वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि बच्चों को बार-बार किस करना उनके लिए घातक साबित हो सकता है.

ज्यादा लाड-प्यार बच्चों के लिए हानिकारक! बार-बार Kiss करने से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां

हम अक्सर अपने बच्चों को प्यार जताने के लिए उन्हें बार-बार चूमते हैं, यह सोचकर कि यह उनके लिए सबसे अच्छा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अत्यधिक प्यार, खासकर बार-बार किस करना, बच्चों के लिए हानिकारक हो सकता है? जी हां, किस करने से बच्चे के अंदर गंभीर बीमारी पैदा हो सकती है.

यह सुनकर आपको शायद आश्चर्य हो रहा होगा, लेकिन वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि बच्चों को अत्यधिक प्यार और लाड़-प्यार देना उनके फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर गलत प्रभाव डाल सकता है. कई अध्ययनों से पता चला है कि छोटे बच्चों का इम्यून सिस्टम कमजोर होती है. ऐसे में, बार-बार किस करने से उन्हें सर्दी, खांसी, फ्लू और मुंह के छाले जैसे संक्रमण हो सकते हैं. इतना ही नहीं, कुछ बच्चों को एलर्जी भी हो सकती है. 

किस करने के अन्य नुकसान
- दांतों में सड़न: माता-पिता के मुंह में मौजूद बैक्टीरिया किस के माध्यम से बच्चे के मुंह में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे दांतों में सड़न और कैविटी हो सकती है.
- अनुचित स्पर्श: बार-बार किस करने से बच्चे में अनुचित स्पर्श की भावना पैदा हो सकती है.
- बच्चों में भ्रम: ज्यादा लाड-प्यार और किस करने से बच्चों में भ्रम पैदा हो सकता है कि वे दुनिया के केंद्र हैं और उनकी हर इच्छा पूरी होनी चाहिए.

तो क्या करें?
- प्यार जताने के अन्य तरीके अपनाएं. बच्चों को गले लगाना, उनके सिर पर हाथ फेरना, या उन्हें 'आई लव यू' कहना प्यार जताने के बेहतर तरीके हैं.
- बच्चों को फ्री रहने दें. बच्चों को यह सिखाना जरूरी है कि वे स्वतंत्र रह सकते हैं और खुद अपना ख्याल रख सकते हैं.
- बच्चों को यह समझाना जरूरी है कि कब और कहां किस करना ठीक है और कब नहीं.
- बच्चों से उनकी भावनाओं और विचारों के बारे में खुलकर बात करें।
- बच्चों को हाथ धोने, नाक साफ करने, और खांसने-छींकने के दौरान मुंह ढंकने जैसे स्वच्छता के नियम सिखाएं.

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हर बच्चा अलग होता है और उसकी अपनी जरूरतें होती हैं. माता-पिता को अपने बच्चों को समझना चाहिए और उनके अनुसार प्यार जताने का तरीका चुनना चाहिए. ज्यादा लाड-प्यार और बार-बार किस करने से बचें और बच्चों को स्वस्थ और खुश रहने के लिए जरूरी सीमाएं और स्वतंत्रता प्रदान करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news