Vitamin Deficiency: विटामिन की कमी को न करें अनदेखा, टेस्ट कराएं और रहें हेल्दी
Advertisement
trendingNow12157897

Vitamin Deficiency: विटामिन की कमी को न करें अनदेखा, टेस्ट कराएं और रहें हेल्दी

क्या आप हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं?  कहीं ऐसा तो नहीं कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो रही है या फिर आप अक्सर बीमार पड़ जाते हैं? इन सबके पीछे विटामिनों की कमी हो सकती है. 

Vitamin Deficiency: विटामिन की कमी को न करें अनदेखा, टेस्ट कराएं और रहें हेल्दी

क्या आप हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं?  कहीं ऐसा तो नहीं कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो रही है या फिर आप अक्सर बीमार पड़ जाते हैं? इन सबके पीछे विटामिनों की कमी हो सकती है. जी हां, विटामिन हमारे शरीर के लिए ईंधन की तरह काम करते हैं, जो हमें हेल्दी और तंदुरुस्त रहने में मदद करते हैं. लेकिन कई बार हमारी खानपान की आदतों में कमी या शरीर की जरूरतों के अनुसार पोषक तत्व न मिलने के कारण शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है.

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वस्थ भोजन पर ध्यान देना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में विटामिन टेस्ट (Vitamin Testing) एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. नोएडा में स्थित लैब-न्यूबर्ग डायग्नोस्टिक्स के प्रमुख डॉ. विज्ञान मिश्र ने विटामिन टेस्टिंग के महत्व के बारे में कुछ जरूरी बातें बताई. चलिए जानते हैं क्या?

1. समय रहते कमी का पता लगाएं
विटामिन टेस्ट से शरीर में किसी खास विटामिन की कमी का पहले ही पता लगाया जा सकता है, यहां तक कि जब कोई लक्षण सामने न आए हों. विटामिन डी, बी12 और सी की कमी कमजोर इम्यूनिटी से लेकर दिमागी कमजोरी जैसी कई समस्याएं पैदा कर सकती हैं. जल्दी टेस्ट करवाकर आप कमी को दूर करने के लिए कदम उठा सकते हैं और भविष्य में होने वाली दिक्कतों से बच सकते हैं.

2. अपने लिए खास बनाई गई डाइट
पोषण की बात करें तो एक जैसा नुस्खा सभी के लिए कारगर नहीं होता. हर व्यक्ति की उम्र, लिंग, शारीरिक बनावट और लाइफस्टाइल के हिसाब से पोषण संबंधी अलग-अलग जरूरतें होती हैं. विटामिन टेस्ट डॉक्टरों को हर व्यक्ति की जरूरतों के हिसाब से खासतौर पर बनाई गई डाइट प्लान बनाने में मदद करता है. टेस्ट के नतीजों के आधार पर डॉक्टर खाने में बदलाव या फिर विटामिन सप्लीमेंट्स लेने की सलाह दे सकते हैं, जिससे आपकी अच्छी सेहत बनी रहे.

3. नजर रखें और सुधार करें
नियमित रूप से विटामिन टेस्ट करवाना आपके शरीर में विटामिन के लेवल और खान-पान में किए गए बदलावों के असर पर नजर रखने में मदद करता है. समय-समय पर विटामिन लेवल की जांच से आप अपनी लाइफस्टाइल के चुनाव का सेहत पर पड़ने वाले प्रभाव को समझ सकते हैं और जरूरत के अनुसार बदलाव कर सकते हैं. इस तरह निरंतर जांच और सुधार की प्रक्रिया से आप पूरे शरीर में पोषक तत्वों का बैलेंस बनाए रख सकते हैं, जो अच्छी सेहत का आधार है.

4. बीमारियों से बचाव और कंट्रोल
शोध बताते हैं कि शरीर में विटामिन की कमी और दिल की बीमारी, कैंसर और दिमाग से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. विटामिन टेस्ट करवाना बीमारियों की रोकथाम में अहम भूमिका निभाता है. टेस्ट से कमी का पता लगाकर उसे जल्दी दूर किया जा सकता है. इससे न सिर्फ बीमारियों का खतरा कम होता है, बल्कि आपकी पूरी सेहत भी बेहतर रहता है.

5. लंबे समय के लिए हेल्दी रहने के लक्ष्य हासिल करें
नियमित रूप से विटामिन टेस्ट करवाना लंबे समय के लिए स्वस्थ रहने के लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करता है. चाहे आप अपनी खेल क्षमता को बढ़ाना चाहते हों, किसी बीमारी को कंट्रोल करना चाहते हों या फिर सिर्फ खुद को चुस्त और दुरुस्त रखना चाहते हों, शरीर में पोषक तत्वों का सही बैलेंस बनाए रखना बहुत जरूरी है. विटामिन टेस्ट से मिली जानकारी और डॉक्टरी सलाह आपको अच्छी सेहत और बेहतर जीवन की ओर ले जाने में मदद करती है.

Trending news