VK Pandian: कौन हैं वीके पांडियन, चुनाव के बीच क्यों हो रही उनकी चर्चा
Advertisement
trendingNow12239432

VK Pandian: कौन हैं वीके पांडियन, चुनाव के बीच क्यों हो रही उनकी चर्चा

VK Pandian: ओडिशा कैडर के पूर्व आईएएस अधिकारी वीके पांडियन को सीएम नवीन पटनायक के राजनीतिक उत्तराधिकारी के रूप में भी देखा जा रहा है.

VK Pandian: कौन हैं वीके पांडियन, चुनाव के बीच क्यों हो रही उनकी चर्चा

Who is VK Pandian: ओडिशा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू होने में अब 1 हफ्ते से भी कम समय बचा है. इस बीच तमिलनाडु में जन्मे ओडिशा कैडर के पूर्व आईएएस अधिकारी वीके पांडियन (VK Pandian) की खूब चर्चा हो रही है और हर कोई उनके बारे में बात कर रहा है. पांडियन ने बीजू जनता दल (BJD) में शामिल होने के लिए आईएएस की नौकरी छोड़ दी और अब पार्टी के प्रमुख प्रचारक और रणनीतिकार हैं. उन्हें सीएम नवीन पटनायक के राजनीतिक उत्तराधिकारी के रूप में भी देखा जा रहा है. इसके बाद पांडियन सभी विपक्षी नेताओं का प्रमुख निशाना बन गए हैं.

गैर-ओडिया कैसे संभाल सकता है राज्य की बागडोर?

टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, बीजेडी में वीके पांडियन (VK Pandian) उन 40-स्टार प्रचारकों में हैं, जिनका नाम नवीन के बाद सूची में है. पार्टी उम्मीदवारों के साथ ही वह हर जगह केंद्र में रहते हैं. यहां तक कि वो उन बैठकों में भी केंद्र में होते हैं, जिनमें नवीन पटनायक शामिल होते हैं. पांडियन के चर्चा में आने और नवीन पटनायक के उत्तराधिकारी के रूप में नाम सामने आने के बाद सवाल भी उठने लगा है. कहा जा रहा है कि अगर बीजद (BJD) सत्ता में लौटती है तो कोई गैर-ओडिया राज्य की बागडोर कैसे संभाल सकता है?

नवीन पटनायक के इतने करीबी कैसे बन गए पांडियन?

वीके पांडियन (VK Pandian) साल 2011 में ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक के निजी सचिव के रूप में सीएम कार्यालय में शामिल हुए. इसके बाद उन्होंने अपनी कार्य कौशल से नवीन पटनायक का ध्यान आकर्षित किया. इसके बाद उन्हें 2014 और 2019 के चुनावों के लिए नवीन पटनायक की चुनावी रणनीति तैयार करने के लिए 'बैकरूम बॉय' के रूप में चुना गया.

जन्म से इंडिया और सांस से उड़िया: वीके पांडियन

50 साल की उम्र में रिटायरमेंट के बाद जब वीके पांडियन ने बीजेडी जॉइन की तो 'बाहरी' का टैग चर्चा का प्रमुख मुद्दा बन गया. लेकिन, पांडियन अडिग हैं. वो कहते हैं, 'मैं जन्म से भारतीय और सांस (Breath) से उड़िया हूं. मेरे बच्चों की मातृभाषा उड़िया है और ओडिशा मेरी कर्मभूमि है.'

क्या नवीन पटनायक के उत्तराधिकारी बनेंगे पांडियन?

नवीन पटनायक के उत्तराधिकारी के मुद्दे पर पांडियन ने कहा कि वह खुद को नवीन पटनायक के मूल्यों, ओडिशा के लोगों के प्रति पूर्ण प्रतिबद्धता और उनकी कड़ी मेहनत का उत्तराधिकारी मानते हैं. उन्होंने कहा कि नवीन पटनायक ने हमेशा कहा है कि ओडिशा के लोग उनके उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे.

तमिलनाडु में जन्मे पांडियन का ओडिशा कनेक्शन?

2000 बैच के आईएएस अधिकारी वीके पांडियन को शुरुआत में पंजाब कैडर आवंटित किया गया था. लेकिन, ट्रेनिंग के कुछ महीनों के बाद सुजाता राउत (अब सुजाता आर कार्तिकेयन) से शादी के बाद उनका ओडिशा ट्रांसफर हो गया. सुजाता ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले के एक गांव की रहने वाली हैं और 2000 बैच की ओडिशा कैडर की आईएएस अधिकारी हैं.

नवीन पटनायक की तरह सिंपल लुक में रहते हैं पांडियन

वीके पांडियन (VK Pandian) अपने 'गुरु' नवीन पटनायक की तरह ही सिंपल लुक में नजर आते हैं. जिस तरह नवीन पटनायक सार्वजनिक रूप से ढीले-ढाले सफेद कुर्ता-पायजामा और चप्पल पहनते हैं, उसी तरह पांडियन को भी उनकी सभी बैठकों में हमेशा बिना टक किए (Untucked) फुल स्लीव वाली सफेद शर्ट और ग्रे पैंड में देखा जाता है.

Trending news