Breast Cancer Awarenes: स्तन कैंसर का कारण बन सकती है आपकी लापरवाही. जल्दी हो जाएं सतर्क
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1674925

Breast Cancer Awarenes: स्तन कैंसर का कारण बन सकती है आपकी लापरवाही. जल्दी हो जाएं सतर्क

आज की जीवनशैली के कारण कैंसर एक डरावनी बीमारी बनकर सामने आ रहा है. हमारे देश में लाखों लोग कैंसर से अपनी जान गंवाते हैं. महिलाओं में सबसे ज्यादा खतरा ब्रैस्ट यानि स्तन कैंसर का होता है. एक स्टडी के अनुसार दुनियाभर में हर साल लगभग 17 लाख महिलाएं इस कैंसर की चपेट में आती हैं. भारत में हर...

Breast Cancer( File Photo)

Breast Cancer Awarenes: आज की जीवनशैली के कारण कैंसर एक डरावनी बीमारी बनकर सामने आ रहा है. हमारे देश में लाखों लोग कैंसर से अपनी जान गंवाते हैं. महिलाओं में सबसे ज्यादा खतरा ब्रैस्ट यानि स्तन कैंसर का होता है. एक स्टडी के अनुसार दुनियाभर में हर साल लगभग 17 लाख महिलाएं इस कैंसर की चपेट में आती हैं. भारत में हर साल 1 लाख महिलाओं की मौत ब्रैस्ट कैंसर से होती है. महिलाओं को कुछ खास बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है ताकि स्वस्थ और खुशहाल जीवन बिता सकें. यूँ तो ऐसा कोई उपाय नहीं जो ब्रैस्ट कैंसर के होने को 100 % रोक सके मगर फिर  भी ब्रैस्ट कैंसर का खतरा काम करने के लिए इन कामों को जरूर करें. 

शारीरिक कसरत करें  
अपने लिए समय निकलकर नियमित व्यायाम करना जरूरी है. घर का काम करने से आपकी उतनी कसरत नहीं होती जितनी शरीर को जरुरत होती है. सुबह या शाम टहलने जरूर जाएं. मोटापा कैंसर का बड़ा कारण है.

खाने में हरी सब्जी और फल शामिल करें  
डॉक्टर कहते है आपकी थाली में 4 -5 रंग जरूर होने चाहिए. यानि दाल, सब्जी, सलाद और अलग अलग रंग के फल. इससे आप ब्रैस्ट कैंसर ही नहीं बल्कि अन्य कई रोगों से भी बचकर रहेंगी. 

अपने स्तनों को छूकर जांच करना सीखें 
अपने स्तनों को छूकर देखते रहें अगर आपको कोई बदलाव लगे तो तुरंत डॉक्टर को बताएं. 

Read This

Face Wrinkle Treatment: इन गलतियों को करने से चेहरे की चमक हो जाएगी गायब, ये सब करने से आ जाएंगी झुर्रियां

जिस गाँठ पर दर्द ना हो वो खतरा बन सकती है 

ब्रैस्ट कैंसर शुरुआत में दर्द रहित होता है इसलिए पकड़ में नहीं आता. अगर आपको ब्रैस्ट के अंदर या आस पास कोई गाँठ महसूस हो मगर उसमें कोई दर्द ना हो रहा हो तो सतर्क हो जाएं और बिना देर के लिए डॉक्टर के पास जाएं. 

स्तनपान और कैंसर का संबंध 
जो महिलाएं बच्चे को दूध नहीं पिलाती उनको स्तन कैंसर होने का खतरा थोड़ा ज्यादा होता है ऐसी महिलाओं को 40 साल के बाद रेगुलर जांच करवानी चाहिए.

अनुवांशिक भी होता है कैंसर 
अगर आपके परिवार में पहले किसी को स्तन कैंसर हुआ है तो आपको इसका खतरा थोड़ा ज्यादा है. इसलिए मेमोग्राफी जरूर करवाते रहें.

Trending news