PM Kisan 17th Installment: इन किसानों के खाते में नहीं आएगी फूटी कौड़ी, लिस्ट में कहीं आपका नाम तो नहीं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2251990

PM Kisan 17th Installment: इन किसानों के खाते में नहीं आएगी फूटी कौड़ी, लिस्ट में कहीं आपका नाम तो नहीं

PM Kisan 17th Installment: पीएम किसान योजना के जरिए जरूरतमंद किसानों को सालाना 6000 रुपये मिल रहे हैं. लेकिन 17वीं किस्त का पैसा कुछ किसानों को खाते में आने से अटक सकता है. अगर आपने भी लाभार्थी हैं तो जान लें. 

PM Kisan 17th Installment: इन किसानों के खाते में नहीं आएगी फूटी कौड़ी, लिस्ट में कहीं आपका नाम तो नहीं

PM Kisan 17th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार जरूरतमंद किसानों को आर्थिक मदद उपलब्ध करा रही है. हर साल किसानों को 6 हजार रुपये की मदद दी जाती है. पैसा दो हजार रुपये की तीन किस्तों के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है. अब तक योजना की 16 किस्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी हैं, जिसके बाद पात्र किसान 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. योजना के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना जरूरी है, वरना किस्त के 2000 रुपये खाते में आने से अटक सकते हैं. 

किसके खाते में नहीं आएंगे पैसे
केंद्र सरकार योजना में फर्जीवाड़ा कर लाभ लेने वालों के खिलाफ सख्ती कर रही है. योजना का फायदा केवल पात्रों को दिलाने के लिए सरकार ने कुछ नियमों को अनिवार्य कर दिया है. जिन किसानों ने अब तक ई-केवाईसी नहीं कराई है, उनके खाते में किस्त आने से अटक सकती है.  योजना का लाभ चाहते हैं तो इस काम को तुरंत पूरा कर लें. भूलेख का सत्यापन कराना भी अनिवार्य है. वरना किस्त के 2000 रुपये खाते में नहीं आएंगे. नजदीकी कृषि कार्यालय में जाकर इस काम को करा सकते हैं.

अगली किस्त कब?
8 फरवरी 2024 को पीएम मोदी ने किसानों के खाते में 16वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया था. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम किसान की 17वीं किस्त जून या जुलाई में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है. हालांकि अब तक सरकार की ओर से इसको लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. बता दें कि पीएम किसान योजना की पहली किस्त अप्रैल से जुलाई, दूसरी अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच में जारी की जाती है.

परेशानी होने पर यहां करें संपर्क
पीएम किसान योजना की किस्त को लेकर अगर आपको कोई परेशानी है तो आप  ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर मदद ले सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं.

LDA लखनऊ में दे रहा फ्लैट खरीदने का सुनहरा मौका, इस तारीख तक करें आवेदन

Chardham Yatra 2024: चारधाम में रीलबाजों की खैर नहीं, बिना रजिस्ट्रेशन श्रद्धालुओं को ला रहे एजेंटों पर भी चलेगा चाबुक

 

 

 

Trending news