Food to Avoid with Milk: दूध के साथ खा रहे हैं ये चीजें तो हो जाएं सावधान, शरीर बन जाएगा कंकाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1947675

Food to Avoid with Milk: दूध के साथ खा रहे हैं ये चीजें तो हो जाएं सावधान, शरीर बन जाएगा कंकाल

दूध का नाम सुनते ही आपके मन में उसके फायदे आने लगते हैं. दूध आपको अंदरूनी ताकत देता है साथ ही आपके शरीर को ठोस और मजबूत रखता है. आप ये बात भी जानते ही होंगे कि हर सिक्के के दो पहलू भी होते हैं. ऐसा ही है दूध के साथ.

Food to Avoid with Milk:  दूध के साथ खा रहे हैं ये चीजें तो हो जाएं सावधान, शरीर बन जाएगा कंकाल

Food to Avoid with Milk: दूध का नाम सुनते ही आपके मन में उसके फायदे आने लगते हैं. दूध आपको अंदरूनी ताकत देता है साथ ही आपके शरीर को ठोस और मजबूत रखता है. आप ये बात भी जानते ही होंगे कि हर सिक्के के दो पहलू भी होते हैं. ऐसा ही है दूध के साथ. दूध जितना सेहत के लिए हानिकारक होता है उतना ही आपके शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. आज हम आपको बताते हैं कि कैसे दूध आपकी सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है. आज कल लोग अपने शरीर को आपको बता दें कि कुछ ऐसे फूड्स भी हैं, जिनकों अगर आप दूध के साथ खाएंगे, तो आपको सेहत से संबंधित गंभीर समस्या हो सकती है. पढ़िए ये आर्टिकल जो आपको दूध से होने वाली बीमरी से बचा सकती है.

घातक हो सकता है दूध 
शरीर को लोहा बनाने के लिए दूध को सबसे ऊपर और असरदार माना जाता है. कुछ लोग दूध को सुबह नाश्ते में पीना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग सोने से पहले पीना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही दूध आपके लिए जहर बन सकता है. दूध के ऊपर आप क्या चीज खा रहे हैं. इसका खास ख्याल रखें. वरना परिणाम घातक हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि आपको दूध के साथ क्या चीज खानी चाहिये और क्या नहीं?

मछली
दूध और मछली का एक साथ सेवन जहर के सामान होता है. यह आपकी सेहत पर बहुत ही ख़राब असर डालता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक दूध या दूध से बनी चीजों का मछली को एक साथ नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इसे खाने से आपके शरीर पर सफ़ेद दाग और चक्कते पड़ जाते हैं. इसके अलावा पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इससे पेट दर्द, गैस, उल्टी और एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

मूली
मूली में सल्फ्यूरिक एसिड होता है, जो दूध के साथ रिएक्ट करता है. इससे पेट दर्द, गैस और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. दूध और मूली का एक साथ सेवन करना जहर की तरह होता है.

खट्टे फल
दूध के साथ खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू और मौसमी को बिल्कुल न खाएं. इन सभी में साइट्रिक एसिड होता. तो वहीं दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है. विज्ञान की भाषा में समझें, तो कैल्शियम और साइट्रिक एसिड को एक साथ खाने से आपके शरीर में रिएक्शन होता है. इससे आपको उल्टी, मतली, पेट दर्द और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं का भी कारण बन सकता है.

प्रोटीन रिच फूड प्रोडक्ट्स
दूध पहले से ही प्रोटीन से भरपूर होता है। इसके साथ प्रोटीन रिच फूड प्रोडक्ट्स जैसे मांस, मछली,अंडे, डेयरी उत्पादों आदि को दूध के साथ खाने से पाचन तंत्र पर अतिरिक्त दबाव बढ़ जाता है। इससे पेट दर्द, गैस और उल्टी जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

दही
आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ दूध का बना कोई दूसरा उत्पाद नहीं खाना चाहिए. ये कॉम्बिनेशन आपके लिए खतरनाक हो सकता है। दूध के साथ दही का सेवन करने से आपको पाचन संबंधी समस्या हो सकती है.

 

Trending news