सोनिया गांधी के भरोसेमंद नेता की बेटी लड़ेगी रायबरेली लोकसभा सीट से चुनाव! प्रियंका के इनकार पर कांग्रेस का प्लान बी तैयार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2231292

सोनिया गांधी के भरोसेमंद नेता की बेटी लड़ेगी रायबरेली लोकसभा सीट से चुनाव! प्रियंका के इनकार पर कांग्रेस का प्लान बी तैयार

Raebareli Lok Sabha Seat: कांग्रेस का गढ़ मानी जाने वाली रायबरेली सीट पर अब तक प्रत्याशी का नाम फाइनल नहीं हो पाया है. प्रियंका गांधी के चुनाव ना लड़ने पर कांग्रेस प्लान बी तैयार कर रही है. 

UP Lok sabha Election 2024

Raebareli Lok Sabha Seat: रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार कौन होगा, ये सवाल नामांकन के आखिरी घंटे बाकी रहने के बाद भी बना हुआ है. कांग्रेस का गढ़ मानी जाने वाली इस सीट पर प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने की अटकलें लगाई जा रही हैं लेकिन अब तक उनका नाम फाइनल नहीं हो पाया है. सूत्रों के मुताबिक अगर प्रियंका गांधी चुनाव लड़ने के लिए तैयार नहीं होती हैं तो आराधना मिश्रा मोना को उम्मीदवार बनाया जा सकता है.

कौन हैं आराधना मिश्रा मोना? 
आराधना मिश्रा मोना अभी प्रतापगढ़ जिले की रामपुर खास सीट से कांग्रेस विधायक और कांग्रेस विधान मंडल दल की नेता हैं. 2014 में इस सीट पर उपचुनाव में पहली बार वह विधायक बनी थीं. उनके पिता कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी इस सीट से 9 बार विधायक रह चुके हैं. मोना का जन्म प्रयागराज में 20 अप्रैल 1974 को हुआ. 1997 में उन्होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया. इसके बाद बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स किया. 1999 में उनकी शादी अंबिका मिश्रा से हुई, उनका एक बेटा और एक बेटी है. 

इसके अलावा कांग्रेस का एक धड़ा गांधी परिवार के चुनाव न लड़ने पर रायबरेली सीट से दलित उम्मीदवार को उतारने पर जोर दे रहा है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को कुछ दलित नाम भी भेजे गए हैं. साथ ही बताया गया है कि दलित प्रत्याशी को उतारने से पार्टी को यहां फायदा मिल सकता है. कांग्रेस उम्मीदवार की रेस में ऊंचाहार से 2007 में कांग्रेस विधायक रहे कुंवर अजय पाल सिंह का नाम भी बताया जा रहा है. 

लंबे समय से गांधी परिवार के नामांकन में काम देख रहे सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता केसी कौशिक रायबरेली पहुंचे हैं. अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट पर छठवें चरण में वोट डाले जाएंगे.  नामांकन की आखिरी तारीख 3 मई है. रायबरेली सीट से 2019 में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी जीती थीं. वह अब राज्यसभा गई हैं, इसके बाद सवाल बना हुआ है कि इस बार रायबरेली से कौन चुनाव लड़ेगा.  

बीजेपी प्रत्याशी का भी इंतजार
बीजेपी ने भी अब तक रायबरेली से प्रत्याशी का ऐलान नहीं किया है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह एक टीवी इंटरव्यू के दौरान कह चुके हैं कि हम कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी का इंतजार कर रहे हैं.  हमारे पास 3 उम्मीदवार हैं. जैसी ही वो नाम का ऐलान करेंगे, हम भी अपने प्रत्याशी की घोषणा कर देंगे. 

यह भी पढ़ें -  कौन हैं कुंवर अजय पाल सिंह, जो संभाल सकते हैं रायबरेली सीट पर कांग्रेस का दरकता किला

 

यह भी पढ़ें - कौन हैं करणभूषण सिंह, जिन्हें कैसरगंज लोकसभा सीट से बीजेपी ने दिया टिकट -सूत्र

यह भी पढ़ें -  Lok Sabha Election 2024: रायबरेली और अमेठी से गांधी परिवार के करीबियों को टिकट! अब भी राहुल-प्रियंका की हां या ना का इंतजार

Trending news