दूसरे चरण में क्या 2019 का नतीजा दोहरा पाएगी भाजपा, लोकसभा चुनाव में तब 8 में 7 पर खिला था 'कमल'
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2218855

दूसरे चरण में क्या 2019 का नतीजा दोहरा पाएगी भाजपा, लोकसभा चुनाव में तब 8 में 7 पर खिला था 'कमल'

Lok Sabha Chunav 2024 2nd Phase: दूसरे चरण की 8 सीटों पर चुनाव होना है. बीजेपी और विपक्षी दल सभी की कड़ी परीक्षा होनी है. बीजेपी के सामने पिछले प्रदर्शन को दोहराने का इम्तेहान है, वहीं विपक्ष पर इस बार बेहतर प्रदर्शन करने की चुनौती होगी. 

दूसरे चरण में क्या 2019 का नतीजा दोहरा पाएगी भाजपा, लोकसभा चुनाव में तब 8 में 7 पर खिला था 'कमल'

Lok Sabha Chunav 2nd Phase Lok Sabha Seat: लोकसभा चुनाव को लेकर दूसरे चरण में 8 सीटों पर आज चुनाव प्रचार का शोर थम जाएगा. 26 अप्रैल को यहां जनता प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेगी. दूसरे चरण की जिन 8 सीटों पर चुनाव होना है उन पर बीजेपी और विपक्षी दल सभी की कड़ी परीक्षा होनी है. बीजेपी के सामने पिछले प्रदर्शन को दोहराने का इम्तेहान है, वहीं विपक्ष पर इस बार बेहतर प्रदर्शन करने की चुनौती होगी. 

बीजेपी की झोली में गई थीं 7 सीट 
दूसरे चरण में 8 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है. इनमें अमरोहा, मथुरा, अलीगढ़, बुलंदशहर, गाजियाबाद, मेरठ, गौतमबुद्धनगर शामिल है. 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने जिन आठ सीटों पर वोटिंग होनी है, उनमें से 7 पर जीत हासिल की थी, केवल अमरोहा ही ऐसी सीट थी, जहां से बसपा प्रत्याशी दानिश अली चुनाव जीतने में सफल हुए थे. इसके अलावा सभी सातों पर कमल खिला था.  

इस बार बदले समीकरण
2019 के मुकाबले 2024 लोकसभा चुनाव के सियासी समीकरण बदल चुके हैं. कहीं प्रत्याशी का टिकट कटा है तो कोई सिटिंग सांसद पार्टी बदलकर दूसरे दल से चुनाव लड़ रहा है. बसपा के साथ बीता चुनाव लड़ने वाली समाजवादी पार्टी इस बार इंडिया गठबंधन में कांग्रेस के साथ चुनाव लड़ रही है. वहीं रालोद सपा का साथ छोड़कर बीजेपी के खेमे में शामिल है. जबकि बसपा किसी भी दल से गठबंधन के बिना अकेले चुनावी ताल ठोक रही है. 

अमरोहा में अग्निपरीक्षा
अमरोहा से बसपा के सिंबल पर चुनाव जीतने वाले दानिश अली इस बार कांग्रेस से टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. यहां से बीजेपी ने 2014 में सांसद बने कंवर सिंह तंवर को उतारा है. जबकि बसपा ने मुस्लिम कैंडिडेट देकर दानिश अली की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. बीजेपी इस सीट पर कमल खिलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर सीएम योगी समेत बड़े नेताओं की रैली कर चुकी है. वहीं  कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव भी दानिश अली के लिए प्रचार किया.

गाजियाबाद-मेरठ में बीजेपी ने बदले प्रत्याशी
गाजियाबाद सीट से बीजेपी ने सिटिंग सांसद वीके सिंह का टिकट काटकर अतुल गर्ग को उतारा है. वहीं कांग्रेस के टिकट पर डॉली शर्मा चुनाव लड़ रही हैं. बसपा ने यहां से नंदकिशोर पुंडीर को प्रत्याशी बनाया है. मेरठ सीट पर हाई वोल्टेज मुकाबला नजर आ रहा है. यहां बीजेपी ने इस बार  अरुण गोविल को प्रत्याशी बनाया है जबकि सपा के सिंबल पर हरेंद्र मलिक चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा बीजेपी के सामने मथुरा, अलीगढ़, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर में फिर कमल खिलाने की चुनौती होगी. 

जीजा-साले की चुनावी जंग, रॉबर्ट वाड्रा के समर्थकों की पोस्टरबाजी से गरमाया माहौल

रायबरेली में टकराएंगे दो गांधी, 40 साल पुरानी कहानी क्या फिर दोहराएगी

Trending news