बोझ: इडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लि. ने बढ़ाए कंपोजिट सिलेंडर के दाम, अब पड़ेगा इतना मंहगा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1494213

बोझ: इडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लि. ने बढ़ाए कंपोजिट सिलेंडर के दाम, अब पड़ेगा इतना मंहगा

Jaipur News: इडियन ऑयल कॉरपोरेशन लि. (IOCL) ने अपने कंपोजिट सिलेंडर को आमजन के लिए महंगा कर दिया है. कंपनी से अब नया कंपोजिट सिलेंडर ( फाइबर का सिलेंडर ) लेने के लिए उपभोक्ताओं को सिक्यारिटी राशि 150 रुपए तक ज्यादा देनी होगी. 

बोझ: इडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लि. ने बढ़ाए कंपोजिट सिलेंडर के दाम, अब पड़ेगा इतना मंहगा

Jaipur: इडियन ऑयल कॉरपोरेशन लि. (IOCL) ने अपने कंपोजिट सिलेंडर को आमजन के लिए महंगा कर दिया है. कंपनी से अब नया कंपोजिट सिलेंडर ( फाइबर का सिलेंडर ) लेने के लिए उपभोक्ताओं को सिक्यारिटी राशि 150 रुपए तक ज्यादा देनी होगी. कंपनी ने मंगलवार को इसके आदेश जारी करते हुए इसे लागू किया है. 

यह भी पढ़ें- चट मंगनी पट ब्याह: सगाई के लिए गया और शादी कर दुल्हन घर ले आया फौजी का बेटा

कंपनी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अभी तक 5KG वाले कंपोजिट सिलेंडर का कनेक्शन लेने पर एक टंकी के लिए 2150 रुपए औ 10KG वाले सिलेंडर के लिए 3350 रुपए की सिक्योरिटी राशि जमा करवानी पड़ती थी. कंपनी ने इसे बढ़ाकर अब 5KG वाले कंपोजिट सिलेंडर के लिए 2200 रुपए, जबकि 10KG वाले सिलेण्डर के लिए 3500 रुपए कर दिए है. राजस्थान में तीनों तेल कंपनियों के पौने दो करोड़ के लगभग ग्राहक हैं, जिनमें से अकेले IOCL के 74.29 लाख ग्राहक है. इन ग्राहकों में से अब तक केवल 8200 ने ही अपने पुराने सिलेण्डर को रिप्लेस करवाकर नए फाइबर के सिलेण्डर उपयोग करने शुरू किए है. 

यह भी पढ़ें- कंबल वाले बाबा के पास इलाज के लिए आए दिव्यांग का झाड़ियों में पड़ा मिला शव, सनसनी

ये संख्या IOCL के कुल ग्राहकों की संख्या का एक फीसदी भी नहीं है. वहीं राजस्थान में अभी फाइबर सिलेण्डर केवल IOCL ही उपलब्ध करवा रही है. इस कंपोजिट सिलेंडर में तीन लेयर सिस्टम है. ये एक फाइबर ग्लास की लेयर से ढका हुआ है. इसके अंदर ब्लो मोल्ड हाई डेंसिटी पालीइथाइलीन (एचडीपीई) की परत है. इसके ऊपर पॉलीमर फाइबर ग्लास की परत है, जबकि बाहरी परत एचडीपीई की है.इसलिए यह फाइबर सिलेंडर मजबूत होगा.खास बात ये है कि आगजनी के हादसे में यह फटेगा भी नहीं.

Trending news