Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2085296
photoDetails1rajasthan

केवल 90 सेकेंड मुंह में रख लें खीरे का एक टुकड़ा, फायदे हैं बेहद शानदार

What Happen If We Keep Cucumber in Mouth: खीरे की गिनती सुपर फूड में की जाती है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर घरों में सलाद के रूप में किया जाता है. खीरा न केवल सलाद बल्कि जूस, रायते और स्मूदी बनाने में भी प्रयोग किया जाता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो खीरे में 90% पानी होता है, जो की बॉडी को हाइड्रेट करने का काम करता है. जो लोग नियमित रूप से खीरे को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, उससे उन्हें कई सारे फायदे मिलते हैं.

 

मुंह के बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएंगे

1/7
मुंह के बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएंगे

आज आपको बताएंगे कि अगर आप केवल 90 सेकंड के लिए अपने मुंह में खीरे का एक टुकड़ा रखते हैं तो इससे आपको कौन सा तगड़ा फायदा हो सकता है? खीरे में 90% पानी होने की वजह से इसमें विटामिन के, पोटैशियम, मैग्निशियम, विटामिन सी, मैंगनीज और कॉपर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसमें फाइटोकेमिकल्स भी मौजूद होता है, जो कि मुंह के बैक्टीरिया को कम करने में सहायता करता है. अगर आप अपने मुंह में खीरे की एक स्लाइस को 90 सेकेंड के लिए रख लेते हैं तो इससे आपके मुंह की दुर्गंध से तो दूर होगी ही, इसके साथ ही मुंह के बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएंगे. 

 

मेटाबॉलिज्म बेहतर

2/7
 मेटाबॉलिज्म बेहतर

खीरे की गिनती सुपर फूड में की जाती है. यह सेहत का खजाना माना जाता है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो की मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में सहायता करते हैं. 

हाइड्रेशन की दिक्कत खत्म

3/7
हाइड्रेशन की दिक्कत खत्म

अगर किसी को हाइड्रेशन की दिक्कत है तो उसे खीरे का डिटॉक्स वॉटर हर रोज सुबह खाली पेट पीना चाहिए. इससे इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है. 

 

वजन कम करने में सहायता

4/7
वजन कम करने में सहायता

अगर किसी का वजन ज्यादा है तो उसे हर रोज खीरे को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. इसमें कैलोरी काफी कम होती है और वजन कम करने में सहायता मिलती है. 

 

मुंह की बदबू को दूर करे

5/7
मुंह की बदबू को दूर करे

खीरा न केवल मुंह की बदबू को दूर करता है बल्कि इसमें पाए जाने वाले कई तरह की एंटीऑक्सीडेंट स्किन के लिए भी लाभदायक माने जाते हैं. 

 

डार्क सर्कल्स कम करे

6/7
डार्क सर्कल्स कम करे

अगर किसी की आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हैं तो खीरा उन्हें काम करने में सहायता कर सकता है. यह स्किन को मॉइश्चराइज करने का काम करता है.

 

डाइट में करें शामिल

7/7
डाइट में करें शामिल

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी खीरा काफी लाभदायक होता है. खीरे को डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है. ज्यादातर तो इसे लोग सलाद के रूप में खाते हैं लेकिन इसका रायता, स्मूदी और डिटॉक्स वॉटर बनाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.